मनोरंजन

शाहरुख खान का आज 54वें जन्मदिन है,इन फिल्मों के लिए मिल चुका है फिल्मफेयर अवॉर्ड

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान आज यानि 2 नवम्बर को पूरे 54 साल के हो चुके हैं। शाहरुख खान के जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको याद दिला रहे हैं उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के ऐसे किरदार जिनके लिए उन्हें फिल्मफेयर से नवाज़ा जा चुका है।

दीवाना, 1992- किंग खान ने टीवी सीरियल में काम करने के बाद सबसे पहले फिल्म दिल तेरा आइना और बाद में दीवाना साइन की थी। क्योंकि दीवाना फिल्म पहले रिलीज़ हुई इसलिए इस फिल्म को शाहरुख की डेब्यू फिल्म माना जाता है। इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ दिव्या भारती और ऋषि कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। पहली फिल्म में राजा सहाय नाम के एक सिरफिरे आशिक का किरदार निभाकर शाहरुख ने अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ दी। इस फिल्म के लिए शाहरुख को बेस्ट डेब्यू मेल एक्टर फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

बाज़ीगर, 1993- शाहरुख खान, शिल्पा शेट्टी और काजोल स्टारर फिल्म में हीरो को साथ साथ विलेन का किरदार निभाकर शाहरुख खान ने एक अलग पहचान बना ली थी। इस फिल्म में शाहरुख खान ने विक्की मल्होत्रा की भूमिका निभाई जो अपने पिता की मौत का बदला लेने वापस आता है। डेब्यू के एक साल बाद ही शाहरुख को इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर से नवाज़ गया था। इसी के साथ शाहरुख बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय एक्टर बन गए।

अंजाम, 1994- तीसरे साल आई माधुरी दीक्षित स्टारर इस फिल्म में लगातार शाहरुख खान ने एक नेगेटिव रोल किया है। फिल्म में शाहरुख ने विजय अग्निहोत्री नाम के एक साइको किलर की भूमिका निभाई। फिल्म में उनकी कमाल एक्टिंग की खूब जमकर सरहाना की गई है। इस फिल्म के लिए शाहरुख को पहली बार बेस्ट नेगेटिव रोल परफॉर्मर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, 1995- बॉलीवुड की सबसे ब्लॉकबस्टर फिल्मों से एक इस फिल्म में शाहरुख खान पहली बार एक रोमांटिक रोल में नज़र आए, जिसे देख लाखों लड़कियां उनकी दीवानी हो गई थीं। राज मल्होत्रा और सिमरन की इस लव स्टोरी को लोगों ने खूब पसंद किया। इस फिल्म ने फिल्मफेयर अवॉर्ड में शाहरुख के बेस्ट एक्टर के साथ साथ फिल्म को रिकॉर्ड तोड़ 10 अवॉर्ड मिले थे।1995 में आई फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे बॉलीवुड की आज तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है।

दिल तो पागल है, 1996- करिश्मा कपूर, माधुरी दीक्षित और शाहरुख खान स्टारर रोमांटिक ड्रामा फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला जिसके चलते फिल्म काफी हिट रही थी। इस फिल्म में तीनों का लव ट्राय एंगल दिऱाया गया है। इस फिल्म के लिए तीसरी बार राहुल बने शाहरुख को बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

कुछ कुछ होता है, 1997- रानी मुखर्जी, काजोल और शाहरुख के लव ट्रायएंगल दिखाने वाली इस फिल्म ने शाहरुख की बॉलीवुड में एक अलग पहचान बना दी थी। इस फिल्म के लिए भी शाहरुख को फिल्म में राहुल खन्ना का किरदार निभाने के लिए चौथी बार बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button