जीवन के रंग विशेष

किसी भी वस्तु की खूबसूरत पैकिंग, एक कला भी है और एक व्यवसाय भी।

वीएस चौहान की रिपोर्ट

वस्तुओं की पैकिंग करना आज के दौर में एक व्यवसाय भी है।और पैकिंग करना अपने आप में एक  कला भी है ।यानी पैकिंग करना अपने आप में एक आर्ट है। जब कोई व्यक्ति अपना घर बदलता है ।यानी कि अपना मकान बदलता है ।उस वक्त उस व्यक्ति को अपने घर के कीमती सामान सुरक्षित दूसरी जगह ले जाने के लिए एक सुरक्षित पैकिंग की आवश्यकता होती है ।इस काम को करने के लिए कई लोगों ने अपनी कंपनियां भी बनाई हुई है ।वह  पैकिंग और मूविंग का काम करती है । पैकिंग का  अपने आप में बहुत बड़ा व्यवसाय भी है ।आज बाजार में  चाहे इलेक्ट्रॉनिक आइटम हो ,चाहे रोजमर्रा उपभोग की वस्तुएं हो  ,चाहे वह पहनने वाले कपड़े हो ,चाहे फल और मिठाइयां हो, लगभग  बाजार में बिकने वाली हर वस्तु खूबसूरत पैकिंग में होने के बाद अपने ग्राहकों को लुभाती है ।

ऐसे ही हम त्योहारों के मौके पर देखते हैं बाजार में बिकने वाला सामान खूबसूरत पैकिंग में मिलता है। इसका एक कारण यह भी है। क्योंकि खूबसूरत पैकिंग ,बच्चों को बड़ों को, अपने ग्राहकों को ,सभी को लुभाती है ।इसी प्रकार हम लोग दिवाली रक्षाबंधन होली कई त्योहारों पर बाजार में बिकने वाले सामान खूबसूरत पैकिंग में खरीदते हैं ।अक्सर हम यह सोचते हैं। सामानों की पैकिंग के लिए खूबसूरत डिब्बे ऑर्डर देकर कंपनी द्वारा बनाए जाते हैं ।जो कि मशीनों से तैयार होते हैं ।लेकिन  ऐसा भी है कि कुछ लोग खुद ही खूबसूरत पैकिंग के लिए डिजाइन दार डिब्बे वह अन्य पैकिंग के लिए आइटम तैयार करते हैं।

ऐसा ही कुछ देहरादून पटेल नगर की रहने वाली छाया धीमान ने बताया कि वह अपनी गिफ्ट शॉप पर बिकने वाले प्रोडक्ट के लिए खुद ही अपने घर पर पैकिंग तैयार करते हैं ।बच्चों की चॉकलेट के लिए खूबसूरत पैकिंग तैयार करते हैं। दिवाली पर एक दूसरे को गिफ्ट देने के लिए ड्राई फ्रूट्स के लिए पैकिंग तैयार करते हैं। बच्चों के लिए  टॉफी, बिस्किट ,नमकीन  ,चॉकलेट  ,चिप्स आदि के खूबसूरत और सुंदर पैकिंग तैयार करते हैं ।जिसको सभी आयु वर्ग के लोग बहुत पसंद करते हैं।

9

सुंदर दिखने वाली पैकिंग के डिजाइन खूबसूरत डिब्बे के रूप में ,खूबसूरत बास्केट के रूप में ,खूबसूरत दिखने वाले खिलौने के रूप में ,शर्ट के रूप में अनेकों डिजाइन में तैयार करते हैं । इसलिए कह सकते  है कि बाजार में वस्तुओं की सेल बढ़ाने के लिए क्वालिटी के साथ-साथ खूबसूरत पैकिंग का भी रोल होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button