Share
केरल में मिस्ड कॉल स्कैम, +591 कोड पर कॉल बैक करते ही होगा नुकसान

केरल में मिस्ड कॉल स्कैम, +591 कोड पर कॉल बैक करते ही होगा नुकसान

लीजिए अब सामने आया है मिस्ड कॉल का स्कैम। जी हाँ, केरल में आजकल मिस्ड कॉल स्कैम चल रहा है जिसमें एक खास नंबर से आने वाली मिस्ड कॉल पर जैसे ही कॉल बैक की जाती है तो लोगों के 16 रुपए कट जाते हैं। राज्य में इन्हें लुटेरी कॉल्स कहा जा रहा है और इसका शिकार सिर्फ आम नागरिक ही नहीं बल्कि अधिकारी और पुलिस वाले भी हो रहे हैं। केरल पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी जांच शुरू कर दी है।

पुलिस की ओर से बताया गया है कि यह मिस्ड कॉल इंटरनेशनल नंबरों से आ रहे हैं। जिन नंबरों से ये मिस्ड कॉल आ रहे हैं उनके आगे +591 कोड लगा होता है जोकि बोलिविया का है। जैसे ही इस कोड के नंबरों से आई कॉल्स पर कॉल बैक की जाती है, 16 रुपए प्रति मिनट की दर से पैसे कट जाते हैं। केरल पुलिस ने लोगों को इन लुटेरी कॉल्स से सावधान रहने को कहा है। पुलिस ने अपनी एक फेसबुक पोस्ट में कहा है कि ‘हमें लगातार शिकायत मिल रही है कि लोगों को बोलिविया के नंबर्स से मिस्ड कॉल्स आ रहे हैं और उनके पैसे कट रहे हैं। इसलिए अगर आपको +591 से शुरू होने वाले नंबरों से मिस्ड कॉल आए तो इन नंबरों पर कॉल बैक नहीं करें।’
बताया जा रहा है कि पुलिस ने बोलिविया के उन टेलीकॉम ऑपरेटरों का पता लगा लिया है जिनसे यह कॉल्स आ रहे हैं लेकिन ये ऑपरेटर पुलिस के साथ जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं और उन्हें अपने ग्राहकों की जानकारी देने को तैयार नहीं हैं।

Leave a Comment