राजनीतिक

लोकसभा अध्यक्ष ने अधीर रंजन को किया था निलंबित, संसद की विशेषाधिकार समिति आज करेगी बैठक

नई दिल्ली, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा से निलंबित करने के मामले में संसद की विशेषाधिकार समिति आज बैठक करेगी। बता दें कि 10 अगस्त को संसद के मानसून सत्र के दौरान अधीर रंजन को गलत आचरण के चलते लोकसभा से सस्पेंड कर दिया गया था।

बता दें कि हाल ही में समाप्त हुए संसद के मानसून सत्र के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ने अधीर रंजन चौधरी को निलंबित  कर दिया था। फिलहाल उनके निलंबन को तब तक जारी रखने का फैसला लिया है जब तक लोकसभा की विशेषाधिकार समिति उनके मामले की जांच करके रिपोर्ट सदन को नहीं सौंप देती है।
रंजन के खिलाफ यह कार्रवाई सदन में उनके गलत आचरण, देश की छवि को गलत तरीके से पेश करने और सदन की कार्यवाही में बार-बार व्यवधान डालने के आरोपों के आधार पर की गई है।

PM के खिलाफ टिप्पणी करने का आरोप

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए सदन से अधीर रंजन चौधरी को निलंबित करने की घोषणा की थी। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान चौधरी ने सदन में पीएम सहित सरकार के खिलाफ कई आपत्तिजनक टिप्पणियां की थी। हालांकि सरकार की आपत्ति के बाद इनमें से कई अंशों को तुरंत ही कार्यवाही से हटा दिया गया था।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी की अगुवाई में विपक्ष ने इस निलंबन के खिलाफ संसद परिसर में विरोध जताया था। खरगे ने कहा था कि राज्यसभा में कांग्रेस की सांसद रजनी पटिल को इसी तरह निलंबित किया गया था। बीजेसी सांसद सुनील कुमार सिंह की अध्यक्षता वाली विशेषाधिकार समिति लोकसभा के इस प्रस्ताव पर विचार-विमर्श करने के लिए तैयार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button