Share
चौंकिए मत! केले खाने से होंगे यह आश्चर्यजनक लाभ

चौंकिए मत! केले खाने से होंगे यह आश्चर्यजनक लाभ

आपने अक्सर लोगो के मुंह से सुना होगा कि एन एप्पल इन ए डे, कीप्स ए डॉक्टर अवे। अर्थात अगर आप रोज एक सेब खाते हैं तो इससे आप हेल्दी बनते हैं। लेकिन केला खाने से भी आपको बहुत से लाभ प्राप्त होते हैं। केले को ऊर्जा का पावरहाउस कहा जाता है। इतना ही नहीं, इससे मिलने वाले फायदों के कारण ही छोटे बच्चों से लेकर वृद्ध व्यक्तियों तक को इसे खाने की सलाह दी जाती है। तो चलिए जानते हैं केले से मिलने वाले फायदों के बारे में-

पैक विद पोटेशियम
केले में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर आप इसका सेवन प्रतिदिन करते हैं तो इससे आपका रक्तचाप तो नियंत्रित होता है ही, साथ ही इससे आपके हदय की कार्यप्रणाली भी बेहतर तरीके से काम करती है।
तनाव करे दूर
शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन केला खाने से आपके शरीर में तनाव का स्तर घटता है। दरअसल, केला अमिनो एसिड टीप्टोफन का एक अच्छा स्त्रोत है और यह अमिनो एसिड टीप्टोफन आपके शरीर में जाकर सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। यही सेरोटोनिन आपके शरीर में तनाव के स्तर को कम करके आपको मानसिक रूप से शांति प्रदान करता है।
मिलती है प्राकृतिक रूप से ऊर्जा
अगर आप थके हुए महसूस कर रहे हैं या फिर आपको नेचुरल रूप से ऊर्जा की आवश्यकता है तो भी केले का सेवन बेहद लाभकारी माना जाता है। दरअसल, केले में विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट्स और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सक्रोज इंस्टेट एनर्जी देने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपका तुरंत उर्जा प्राप्त होती है।
फाइबर होता है प्रचुर
केले में पोटेशियम के अतिरिक्त फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण इसे खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाने में मदद करता है।
पूरी करे रक्त की कमी
जो लोग एनीमिक है या फिर आपके शरीर में खून की कमी है तो भी आपको केले का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि केले में विटामिन बी 6 पाया जाता है और यह विटामिन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद आयरन भी आपको एनीमिया से लडने में मददगार है। इस लिहाज से महिलाओं को तो केले को अपनी डाइट का हिस्सा अवश्य बनाना चाहिए क्योंकि भारत में अधिकतर महिलाएं खून की कमी की समस्या से जूझती हैं।

Leave a Comment