जल्द ही जारी हो सकता है पंचायत चुनाव का कार्यक्रम

देहरादून : हरिद्वार को छोड़ राज्य के शेष 12 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर पंचायतों के लिए तय आरक्षण का प्रस्ताव मिलने के बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग तैयारियों में जुट गया है। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि आयोग इसी सप्ताह पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी कर देगा। चुनाव 30 नवंबर से पहले होने हैं।

हाईकोर्ट के 30 नवंबर तक चुनाव संपन्न कराने के आदेश के क्रम में सरकार और आयोग दोनों ही जुटे हैं। सरकार की ओर से पंचायतों में पदों व स्थानों का आरक्षण तय कर इसकी सूचना आयोग को दे दी गई है। आयोग ने भी आरक्षण प्रस्ताव मिलने की पुष्टि की है।

सूत्रों की मानें तो आयोग अब पंचायत चुनाव के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने में जुट गया है। तीन चरणों में होने वाले चुनाव के लिए सुरक्षा समेत सभी व्यवस्थाओं को लेकर मंथन शुरू कर दिया गया है। माना जा रहा है कि अब सरकार से विमर्श के बाद आयोग इसी हफ्ते चुनाव कार्यक्रम को जारी कर देगा।

दावेदारों ने शुरू किया प्रचार 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए भले ही अभी चुनाव कार्यक्रम जारी न हुआ हो, लेकिन संभावित दावेदारों ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। खासकर, सोशल मीडिया पर इन दिनों पंचायत चुनाव प्रचार केंद्र में है। पंचायती राज एक्ट में दो बच्चों के प्रावधान और शैक्षिक योग्यता की शर्त के मद्देनजर चुनाव को लेकर युवा खासे उत्साहित दिख रहे हैं। सोशल मीडिया पर किए जा रहे प्रचार से तो यही लगता है। हालांकि, लोगों की निगाहें दो बच्चों और शैक्षिक योग्यता के प्रावधान को लेकर हाईकोर्ट में चल रहे मामले पर भी टिकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *