Share
जिम में एक्सरसाइज करते समय न करें यह गलतियां, पड़ जाएंगे लेने के देने

जिम में एक्सरसाइज करते समय न करें यह गलतियां, पड़ जाएंगे लेने के देने

बॉडी को फिट एंड फाइन रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद आवश्यक है। बहुत से लोग जिम जाकर वर्कआउट करना पसंद करते हैं। पर कभी−कभी ऐसा होता है कि जिम में एक्सरसाइज आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाती है। ऐसा आपके द्वारा की गई कुछ छोटी लेकिन महत्वपूर्ण गलतियों के कारण होता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में, जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं−
जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज

अक्सर देखा जाता है कि जब व्यक्ति जिम ज्वॉइन करता है तो वह काफी उत्साहित होता है। जिसके चलते वह पहले ही दिन काफी एक्सरसाइज करने की कोशिश करता है। यह गलती करने की भूल न करें। याद रखें कि बॉडी का स्टेमिना धीरे−धीरे बनता है और एकदम से की गई बहुत ज्यादा एक्सरसाइज आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है।

ट्रेनर का अभाव
एक्सरसाइज का वास्तविक फायदा तभी मिलता है, जब इसे सही पोजिशन में किया जाए और किसी भी एक्सरसाइज की सही पॉश्चर को बताने व उसे सही तरीके से करवाने का काम होता है जिम ट्रेनर का। लेकिन बहुत से लोग बिना ट्रेनर से पूछे ही खुद से एक्सरसाइज करने लगते हैं। जिसके कारण न तो उन्हें व्यायाम का वास्तविक फायदा मिलता है और कभी−कभी तो गलत तरीके से एक्सरसाइज करने के कारण काफी नुकसान भी होता है।

वार्मअप को नजरअंदाज करना
भले ही आपके पास समय कम हो या फिर आप जल्द ही अपना वर्कआउट खत्म करना चाहते हैं लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि वार्मअप को नजरअंदाज किया जाए। वार्मअप करने से बॉडी में हीट पैदा होती है और बॉडी एक्सरसाइज करने के लिए तैयार होती है। जो लोग वार्मअप किए बिना ही एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं, उन्हें क्रैम्प आने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।
कार्डियो से शुरूआत 
जिम वर्कआउट के दौरान हर व्यक्ति कार्डियो को अवश्य शामिल करता है। यह एक्सरसाइज का एक महत्वपूर्ण भाग है लेकिन इसे गलत समय पर करने से बचना चाहिए। कभी भी शुरूआत में कार्डियो नहीं करना चाहिए। इससे भले ही आपकी बॉडी हीटअप हो और कैलोरी बर्न हो लेकिन जब आप कार्डियो कंप्लीट करेंगे तो काफी थक चुके होंगे और बाद में स्क्वेट्स या लिफिट्ंग एक्सरसाइज करने से चोट लगने की आशंका बनी रहेगी। इसलिए हमेशा वेट लिफिट्ंग व अन्य एक्सरसाइज पहले करें और कार्डियो बाद में।
 
व्यायाम में एकरसता
जिम में हर दिन एक ही तरह की एक्सरसाइज करना काफी बोरिंग होता है। जिसके कारण अधिकतर लोग कुछ ही दिनों में जिम जाना छोड़ देते हैं। इतना ही नहीं, प्रतिदिन एक तरह का व्यायाम करने से बेहतरीन रिजल्ट नहीं मिल पाते। इसलिए हर सप्ताह अपनी एक्सरसाइज रूटीन में बदलाव लाएं। इससे रिजल्ट भी बेहतर होंगे और एक्सरसाइज करने में भी मजा आएगा।

Leave a Comment