Share
पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड द्वारा प्रदेश में गुमशुदा बच्चों की तलाश एवं पुनर्वास

पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड द्वारा प्रदेश में गुमशुदा बच्चों की तलाश एवं पुनर्वास

पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड द्वारा प्रदेश में गुमशुदा बच्चों की तलाश एवं पुनर्वास हेतु ऑपरेशन स्माइल अभियान को पुनः दिनांक 01.06.2017 से दिनांक 30.06.2017 तक चलाये जाने हेतु निर्देशित किया गया है। उक्त अभियान में जनपद देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर में 04-04 टीम व शेष जनपदों में 01-01 तलाशी टीम (प्रत्येक टीम में उपनिरीक्षक-1, आरक्षी-4), व तलाशी टीम की सहायता हेतु01-01 विधिक व टेक्निकल टीम का गठन किया गया है।

मुख्यालय स्तर पर उक्त अभियान की नोडल अधिकारी श्रीमती शाहजहाँ जावेद खान, अपर पुलिस अधीक्षक, एण्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल, पुलिस मुख्यालय, उत्तराखण्ड हैं, जिनके द्वारा प्रदेश में चलाये जा रहे उक्त अभियान का पर्यवेक्षण किया जा रहा है।
अभियान ऐसे समस्त सम्भावित स्थान जहां बच्चों के मिलने की सम्भावना अधिक है, जैसे शेल्टर होम्स/ढाबों/कारखानों/बस अड्डा/रेलवे स्टेशन आदि में चलाया जा रहा है। अभियान में अन्य सम्बन्धित विभागों का भी सहयोग लिया जा रहा है। उपरोक्त तलाशी टीमों द्वारा अपने जनपद के साथ-साथ अन्य जनपदों/राज्यों के गुमशुदा बच्चों को भी तलाश किया जा रहा है।

अभियान में दिनांक 01.06.2017 से 07-06-2017 तक समस्त टीमों के कठिन परिश्रम, लगन व मेहनत से कुल 77 बच्चों को बरामद किया जा चुका है, जिसमें से 15 पंजीकृत तथा 62 अपंजीकृत हैं। बरामद कुल 77 बच्चों में 64 बच्चों को उनके परिजनों के सुपुर्द किया जा चुका है तथा शेष 13 बच्चों को पुनर्वास हेतु बालगृह दाखिल किया गया है, जिनके परिजनों के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी की जा रही है। बरामद बच्चों में काफी संख्या में ऐसे बच्चे भी हैं, जो काफी समय से अपने परिजनों से बिछुड़े हुए थे। देहरादून ऑपरेशन स्माइल टीम द्वारा पश्चिम बंगाल की एक पंजीकृत बालिका व हरिद्वार ऑपरेशन टीम द्वारा झारखण्ड में पंजीकृत एक गुमशुदा बालक तथा चम्पावत टीम द्वारा नेपाल में पंजीकृत 01 बालक व 01 बालिका को बरामद किया गया है।

अभियान में जनपद नैनीताल टीम द्वारा थाना लालकुआं में पंजीकृत मु0अ0सं0 137/17 धारा 365भादवि की गुमशुदा कु0 उर्मिला पुत्री गोपाल यादव निवासी राजीव नगर लालकुआं नैनीताल को सकुशल बरामद किया गया। उक्त बालिका को ऑपरेशन टीम के अथक प्रयास द्वारा रूद्रपुर से बरामद किया गया। अपनी गुमशुदा बालिका को पाकर उर्मिला के माता-पिता काफी खुश हुए तथा उनके द्वारा ऑपरेशन स्माइल टीम का धन्यावाद किया गया।

बालक कृष्णा प्रजापति उम्र 16 वर्ष पुत्र फामू प्रजापति निवासी ग्राम रामनगर झारखण्ड 10वीं कक्षा में फेल हो गया था, जिसे उसके परिजनों ने मो0सा0 गैराज में काम सिखाने हेतु लगाया था। गैराज मिस़्त्री द्वारा बालक को 2700 रू0 दिये गये थे, जिसे लेकर वह 02.06.2017 को वहां से भागकर हरिद्वार आ गया,जिसकी गुमशुदगी झारखण्ड में दर्ज है। बालक को एण्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट हरिद्वार द्वारा रेलवे स्टेशन से बरामद किया गया तथा परिजनों को सूचित किया गया। परिजनों द्वारा हरिद्वार ऑपरेशन स्माइल टीम का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद किया गया।
प्रदेश में गुमशुदा बच्चों की तलाश हेतु चलाये जा रहे उक्त ऑपरेशन स्माइल की जनता द्वारा काफी प्रशंसा की जा रही है।

1 देहरादून 13

2 हरिद्वार 18

3 नैनीताल 05

4 ऊधमसिंहनगर 13

5 पौड़ी गढ़वाल 03

6 टिहरी 01

7 उत्तरकाशी 02

8 रूद्रप्रयाग 03

9 चमोली 01

10 चम्पावत 10

11 बागेश्वर 01

12 अल्मोड़ा

13 पिथौरागढ़ 04

14 रेलवेज 03

योग 77

###########जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित
आंकड़ो का तुलनात्मक अध्य्यन करते हुए वर्षवार तथा माह वार स्पष्ट डेटा प्राप्त करने के निर्देश
08 जून 2017 विकासभवन सभागार में जिला समुचित प्राधिकारी पी.सी.पी.एन.डी.टी/जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेसन की अध्यक्षता में गर्भाधान प्रसव एवं प्रसव पूर्व निधान तकनीक (विनिमय एवं दुरूपयोग निवारण) अधिनियम के अन्तर्गत जिला समुचित प्राधिकारी की सहायता एवं परामर्श हेतु जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी ने महिला के गर्भवती होने से प्रसव तक तथा लिंगानुपात को सही मानक में बनाये रखने हेतु माता तथा बच्चों के सही आंकड़े के लिए टैपिंग सिस्टम को अपनाने तथा अपने स्तर पर, गैर सरकारी संगठनों, बाल एवं महिला स्वास्थ्य से जुड़े हुए विभागों/ऐजेंसियों के आंकड़ो का तुलनात्मक अध्य्यन करते हुए वर्षवार तथा माह वार स्पष्ट डेटा प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होने समिति को नये पंजीकरण तथा पुनर्नवीनीकरण के अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों के साथ अन्य प्रकार के ऐसे मामलों जिनका निरीक्षण किया जाना है, उनका पूर्व में निरीक्षण करने के पश्चात ही समिति की बैठक में अन्तिम अनुमोदन के लिए प्रेषित करने के निर्देश दिये। उन्होने संयुक्त निदेशक विधि जे.ए बिष्ट को पी.सी.पी.एन.डी.टी अधिनियम से सम्बन्धित न्यायालय में लम्बित मामलों की लगातार माॅनिटिरिंग करते हुए उसे शीघ्रता से निपटाने के निर्देश दिये। उन्होेने समिति को पूर्व में अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों में लगाई गई साईलेंट आब्जर्वर डिवाईस से प्राप्त नतीजों को राज्य समुचित प्राधिकारी से प्राप्त करने तथा जिन अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों तथा मशीनों पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही की जाती है उसके कारण तथा निरीक्षण/नोटिस सहित सभी का स्पष्ट विवरण भी साथ लिखने के निर्देश दिये। उन्होने जनजागरूकता हेतु शिविर, कार्यशाला में प्रचार सामग्री वितरित करने तथा सार्वजनिक स्थलों पर जागरूकता पोस्टर चस्पा करने साथ ही आगामी सभी बैठकों में आई.सी.डी.एस से जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा जिला पंचायतराज अधिकारी को भी विशेष सदस्य के रूप में आमंत्रित करनें के निर्देश दिये, जिससे आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा ग्राम पंचायतों में अधिनियम का ठीक से प्रचार-प्रसार सम्भव हो सकेगा एवं महिला एवं बाल विकास से सम्बन्धित विभागों के आपसी समन्वय से और अधिक रचनात्मक परिणाम सामने आंयेगे। उन्होने अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों/मशीनों पर अधिनियम के अनुसार समुचित योग्यता प्राप्त चिकित्सकों को ही अनुमति प्रदान की तथा जो चिकित्सक मानक को पूर्ण कर चुके हैं लेकिन उनकी योग्यता प्रमाण पत्र अभी तक प्राप्त नही हुए हैं उनसे शपथ पत्र लेते हुए कार्य करने की अनुमति प्रदान की। उन्होने ऐसे केन्द्रो जिसमें संचालकों ने योग्य चिकित्सकों के अभाव में मशीन को निष्प्रोज्य/पुनर्विक्रय करने के लिए आवेदन किया है उन मशीनों की वर्किंग कंडिशन को देखते हुए पुनर्विक्रय पर निर्णय लेने तथा सीज किये जाने वाली मशीनों को मानक के अनुसार सीज करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ टी.सी पंत, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ भागीरथी जनपांगी, रेडियोलाॅजिस्ट डाॅ एस.के झा, पैथोलाॅजिस्ट डाॅ एन.के मिश्रा, वरिष्ठ बालरोग विशेषज्ञ डाॅ एन.एस खत्री, जिला समन्वय पी.सी.पी.एन.डी.टी ममता बहुगुणा, जिला शासकीय अधिवक्ता (अपराध) बलवन्त राय अग्रवाल सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
—0—
19 जून 2017 से 56 दिनों का निशुल्क भर्ती पूर्व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन
देहरादून 08 जून 2017 जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल डी.के कौशिक ने अवगत कराया है कि पूर्व सैनिकों के पुत्रो को सेना/नौ सेना/वायु सेना एवं पुलिस बलों में भर्ती हेतु 19 जून 2017 से 56 दिनों का निशुल्क भर्ती पूर्व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन जिला सैनिक कल्याण अधिकारी देहरादून द्वारा किया जा रहा है, जिसमें भोजन व आवास की व्यवस्था निःशुल्क है। जनपद देहरादून के प्रशिक्षणार्थियों का चयन 16 जून से 17 जून 2017 को भर्ती पूर्व प्रशिक्षण शिविर मिलिट्री हास्पिटल कम्पाउण्ड में किया जायेगा। प्रशिक्षण के लिए आयु 17 1/2 से 21 वर्ष, शैक्षिक योग्यता मैट्रिक पास (45 प्रतिशत् अंको के साथ) है। भारतीय मूल के गोरखाओं हेतु शैक्षिक योग्यता केवल 10वीं पास है। वजन 46 किग्रा व सीना 77-82 सेमी होना चाहिए। अभ्यर्थी को चिकित्सा प्रमाण पत्र, पिता की डिस्चार्ज बुक, अभिलेख कार्यालय का पार्ट-2 आर्डर एवं इन्डेमनिटी बांड साथ में लाना अनिवार्य है। पूर्ण जानकारी हेतु सम्बन्धित जिला सैनिक कल्याण कार्यालय से सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है।

फिगर स्केटिंग प्रशिक्षण शिविर का समापन
आईस स्केटिंग एसोसिएषन ऑफ उत्तराखण्ड के तत्वाधान और आईस स्केटिंग एसोसिएषन ऑफ इण्डिया के सहयोग से चल रहे फिगर स्केटिंग प्रशिक्षण शिविर का समापन पूर्व राज्य मंत्री श्रीमती उषा नेगी के कर कमलों से प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित कर किया गया।
ज्ञातव्य हो कि आईस स्केटिंग की राश्ट्रीय प्रतियोगिता २०१७ में कुल १९ खिलाडयों में से १४ मेडल हासिल करने के बाद जब उत्तराखण्ड को राष्ट्र में दूसरा स्थान हासिल हुआ तो तेजी से और आगे बठने की लालसा ने जन्म लिया और इसी लालसा के अन्तर्गत आईस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड ने आईस स्केटिंग एसोसिएषन ऑफ इण्डिया के सहयोग से राज्य के खिलाडयों के लिये एक सात दिवसीय फिंगर स्केंटिंग के प्रशिक्षण का आयोजन किया जिसमें फिगर स्केटिंग के माहिर राष्ट्रीय प्रशिक्षण श्री वासूदेव टांडी की देखरेख में सफल प्रशिक्षण शिविर चलाया गया।
थ्शविर समापन कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व राज्य मंत्री, राज्य आन्दोलनकारी कल्याण परिशद् व राश्ट्रीय अध्यक्ष, अखिल भारतीय महिला पंचायत श्रीमती उशा नेगी के सम्मुख फिगर स्केटिंग प्रषिक्षणार्थियों ने प्रषिक्षक वासूदेव की अगुवाई में विभिन्न तरह की कलात्मक स्केटिंग का प्रर्दषन कर अपने हुनर का परिचय दिया।

इस अवसर पर उपस्थित समापन कार्यक्रम के अध्यक्ष व डीन ऑफ एक्टिविटि वैल्हम ब्याज श्री विश्णु पैन्यूली ने स्केटिंग और उत्तराखण्ड मे साहसिक खेलो की विषेशताओं पर खिलाडयों का ध्यान आकर्शित कर स्केटिंग और साहसिक खेलो को अपनाने की वकालत की।
फिगर स्केटिंग प्रषिक्षण षिविर के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि श्रीमती नेगी द्वारा प्रतिभागी अष्क पयाल, आदर्ष सिंह रावत, आर्यन विष्वकर्मा, अदिति विष्वकर्मा, अर्पूवा सिंह, दिहिका पंवार, मानसा कौषल, सम्रिदी तिवारी, स्नेहषीष तिवारी, युवराज गुलाटी व निश्ठा पैन्यूली को प्रषिक्षण प्रमाण पत्र प्रदान किये गये । समापन समारोह के इस अवसर पर राज्य की एकमात्र अन्तराश्ट्रीय महिला आईस स्केटर कु० निश्ठा पैन्यूली को विषिश्ट अतिथि के तौर पर भी सम्मान दिया गया।

इस मौके पर एसोसिएषन के अध्यक्ष षिव पैन्यूली ने मुख्य अतिथि से देहरादून में वर्शों से बन्द पडे आईस स्केटिंग रिंक को सरकार से खुलवाने और खासतौर पर नेषनल २०१७ के विजयी खिलाडयों को निःषुल्क उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। उन्होने वैल्हम ब्याज स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती गुनमीत बिन्द्रा का खासतौर पर प्रषिक्षण षिविर के लिए स्कूल का स्केंटिंग फलोर उपलब्ध करवाने हेतु धन्यवाद भी प्रेशित किया ।
संस्था के इस निवेदन का स्वागत करते हुये मुख्य अतिथि ने भी इस ओर प्रयत्न करने का वादा किया। कार्यक्रम में खिलाडयों के अतिरिक्त उनके अभिभावक तथा संस्था के वरिश्ठ सदस्य रूप सिंह भी उपस्थित रहें।

आगामी कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा
HARDWAR;
जिलाधिकारी दीपक रावत ने कलक्ट्रेट सभागार रोशनाबाद में आगामी कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी कार्यदाई संस्थाओं को 30 जून तक कांवड़ से सम्बन्धित सभी व्यवस्थाए पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को बैरागी कैम्प में बनने वाले चार अस्थाई पुलों का कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड़ पटरी की मरम्मत एवं पेंचवर्क का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि कांवड़ के दौरान हिल बाईपास एवं चीला मार्ग खुला रहेगा। ए.डी.बी. को शहरी क्षेत्र में शीघ्र पेयजल की पाइप लाईन बिछाने एवं जल निगम तथा जल संस्थान को कांवड़ पटरी मार्ग एवं पार्किंग स्थलों पर पानी की उचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। विद्युत विभाग को कांवड़ पटरी, हरकी पैड़ी एवं पार्किंग स्थलों पर प्रोपर लाईट की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। शहरी क्षेत्र में नगर निगम एवं कांवड़ पटरी पर जिला पंचायत को 500 मीटर की दूरी पर टाॅयलेट की व्यवस्था के साथ ही जिला पंचायत को कांवड़ के दौरान कावड़ पटरी पर झाड़ी कटान की व्यवस्था करने को कहा। सिंचाई विभाग को निर्देश दिये कि जिनको पार्किंग का ठेका दिया जायेगा उनसे पार्किंग की सफाई व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए। नगर निगम एवं जिला पंचायत को कांवड़ के दौरान सम्पूर्ण सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। सिंचाई विभाग को घाटों की सफाई एवं चैन की व्यवस्था करने को कहा। स्वास्थ्य विभाग को 30 जून तक अस्थाई स्वास्थ्य शिविरों की व्यवस्था के साथ डाॅक्टर एवं दवाईयों की पूर्ण व्यवस्था के साथ निर्धारित स्थानों पर एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि हाइवे एवं उत्तराखण्ड के प्रवेश द्वार पर पाॅलीथीन प्रतिबन्धित सम्बन्धी बैनर लगाये जाएं। जिला पूर्ति अधिकारी को ढ़ाबों एवं होटलों पर रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिये।

बैठक में एस.एस.पी. कृष्ण कुमार वी.के, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ अभिषेक त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डाॅ ललित नारायण मिश्र, एस.पी.सिटी. ममत वोहरा, संयुक्त मजिस्ट्रेट मयूर दीक्षित, सी.एम.ओ. प्रकाश थपलियाल, डी.एफ.ओ. एच. के. सिंह, सचिव एच.आर.डी.ए. अरविन्द पाण्डेय, उप जिलाधिकारी भगवानपुर अनिल गब्र्याल, उप जिलाधिकारी लक्सर कौस्तुभ मिश्रा, डाॅ तंजीम अली एवं सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment