Share
बाल बाल बचे हरीश रावत

बाल बाल बचे हरीश रावत

8:30 बजे रावत जी अपने गेट से बाहर टहल कर वापस लौट रहे थे।अचानक एक बाइकर्स तेज गति से नशे की हालत में आता है और सड़क के किनारे रावत जी अपने साथियों सहित रुक गये थे। लेकिन बाइकर्स से सीधे रावत जी के टांगो के बीच बाइक का अगला पहिया डाल दिया, अगर उनके साथ अन्य लोग बाइक को नही रोकते तो शायद बड़ी घटना घटित हो सकती थी।लेकिन रावत जी स्वस्थ हैं मुख्यमंत्री जी की सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मी गेट के अंदर से सब कुछ देखते रहे बाहर निकलना भी उचित नही समझा, जबकि बाइकर्स को अन्य लोगों ने पकड़ा पर हरीश रावत जी ने उसे छोड़ देने को कहाँ निसका फायदा बाइकर्स ने उठाया और भाग गया।

Breaking; राजपुर, देहरादून में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत जी पर शराब के नशे में बाइकसवार युवा ने मारी तेज स्पीड से टक्कर, बाल बाल बचे हरीश रावत साथ चल रहे लोगों ने बाइकसवार को लगाए थप्पड़, हरीश रावत जी ने दरियादिली दिखाते हुए बाइकसवार युवा को किया माफ, टक्कर से सदमे में हरीश रावत, हरीश रावत के निवास के बाहर ही घटना होने के बावजूद सुरक्षा में तैनात पुलिस घटना होते देख भी बनी रही मूकदर्शक।
“हिमालयायूके

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी वर्ष को गरीब कल्याण वर्ष ;त्रिवेंद्र

देहरादून 19 जुलाई, 2017

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की उपस्थिति में बुधवार को सचिवालय में टाटा ट्रस्ट और राज्य सरकार के मध्य एक ज्वाइंट डिक्लेरेशन (joint declaration) साइन किया गया। राज्य सरकार की ओर से मुख्य सचिव श्री एस.रामास्वामी एवं टाटा ट्रस्ट की ओर से सीओओ श्री वी.रामास्वामी ने घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किये।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने टाटा ट्रस्ट को धन्यवाद देते हुए कहा कि राज्य सरकार उत्तराखण्ड के विकास के लिए हर पहल का स्वागत करती है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि राज्य में क्लस्टर चिन्हित कर के नियोजित तरीके से योजनाओं को लागू किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा विशेष रूप से कृषि, औद्यानिकी, कुटीर उद्योग, डेरी, पशुपालन में क्षेत्र विशेष की भौगोलिक परिस्थितियों और वहां की जलवायु के अनुसार योजना बनाई जाय। मुख्यमंत्री ने कौशल विकास के क्षेत्र में टाटा ट्रस्ट के द्वारा निर्धारित लक्ष्य को और बढ़ाने की जरूरत भी बताई। उन्होंने कहा कि कैन्सर अस्पताल के लिए भूमि का प्रबंध भी शीघ्र कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने टाटा ट्रस्ट द्वारा प्रस्तावित सभी कार्याें के लिये सुस्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करने की अपेक्षा व्यक्त की, जिससे एक समय सीमा के भीतर किये जा रहे कार्यांे का प्रभाव नजर आयें। मुख्य सचिव एस रामास्वामी ने कहा कि ज्वाइंट डेक्लरेशन के बाद शीघ्र ही एक विस्तृत एमओयू भी साइन किया जाएगा।

घोषणापत्र के अनुसार टाटा द्वारा राज्य में संचालित राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के साथ सहभागिता करते हुए प्रदेश के 5 जिलों में आगामी 5 वर्षों में 12,500 परिवारों की वार्षिक आय को एक लाख रुपए से अधिक किया जायेगा। टाटा द्वारा कौशल विकास हेतु अपनी महत्वाकांक्षी योजना ‘स्ट्राइव’ के अंतर्गत कुमाऊ में पिथौरागढ़ एवं गढ़वाल में चमोली जिले में कौशल विकास केंद्र स्थापित किया जायेगा। इन केन्द्रों में युवाओं को हॉस्पिटैलिटी, हेल्थ केयर, ऑटोमोबाइल जैसे क्षेत्रों में रोजगार परक प्रशिक्षण प्रदान किये जाने के साथ ही 21वीं सदी के अनुसार शहरी क्षेत्रों के अनुरूप जीवन कौशल का भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिससे युवाओं को स्थाई आजीविका प्राप्त करने में सहयोग प्राप्त हो सके। राज्य सरकार द्वारा दोनों केन्द्रों के लिये भवन चयनित कर लिया गया है।

घोषणा पत्र में कहा गया है कि टाटा ट्रस्ट द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से पूर्ण विकसित कैंसर केयर केंद्र स्थापित किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र को डिजिटल विलेज में परिवर्तित करने का लक्ष्य भी रखा गया है। इसके अंतर्गत ग्रामीणों को नगदी डेबिट/क्रेडिट कार्ड आदि रखने की आवश्यकता नहीं होगी। सभी लेन-देन आधार से जुड़े बैंक खाते के माध्यम से किए जा सकेंगे। वर्तमान में टाटा द्वारा चमोली के कालेश्वर और देहरादून के थानों में डिजी कैश पर कार्य किया जा रहा है जहां ग्रामीणों को प्वाइंट आॅफ सेल पर भीम आधार ऐप हेतु प्रशिक्षण दिया जा रहा है। टाटा द्वारा ओपन इग्नाइट योजना के अंतर्गत प्रदेश में विज्ञान के छात्रों को सॉफ्टवेयर स्किल्स में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिससे इन छात्रों को सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें।

चमोली 19 जुलाई,2017

जिला आपदा कन्ट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार 18 जुलाई को 1,476 तीर्थयात्री बद्रीनाथ तथा 512 तीर्थयात्री हेमकुण्ड साहिब दर्शनार्थ पहुॅचे। 18 जुलाई तक 6,55,229 तीर्थयात्री बद्रीनाथ तथा 90,615 तीर्थयात्री हेमकुण्ड साहिब के दर्शन कर चुके है। 19 जुलाई को प्रातः 8ः00 बजे अलकनंन्दा नदी का जलस्तर 954.50 मी0, नन्दाकिनी का 868.11 मी0 तथा पिण्डर का 768.60 मी0 मापा गया। वही तहसील जोशीमठ में 19.00 एमएम वर्षा रिर्काड की गयी तथा चमोली व कर्णप्रयाग शून्य एमएम वर्षा रिकार्ड की गयी। कर्णप्रयाग-बद्रीनाथ, कर्णप्रयाग-ग्वालदम तथा कर्णप्रयाग-गैरसैंण मुख्य मोटर मार्ग यातायात के लिए खुले है।

###पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी वर्ष को गरीब कल्याण वर्ष के रूप में
देहरादून 19 जुलाई, 2017
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी वर्ष को गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मना रही है आगामी 25 सितंबर को लघु सीमांत तथा बीपीएल किसानों को एक लाख तक के फसली ऋण 2 प्रतिशत ब्याज पर प्रदान करने की योजना आरंभ की जाएगी तथा राज्य में सहकारिता सहभागिता तथा सहकारी बैंकों को मजबूत करने हेतु राज्य सहकारी बैंकों को विभागों द्वारा 1000 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। सहकारी बैंकों द्वारा 114 माइक्रो एटीएम का संचालन आरंभ किया जाएगा। सहकारिता सहभागिता योजनान्तर्गत वितरित ऋणों के ब्याज पर रू0 8973.87 लाख के प्रतिपूर्ति का 50 प्रतिशत लाभ में चल रहे सहकारी बैंको के लाभ से तथा 50 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी। सहकारी बैकों के एनपीए का समाधान शीघ््रा किया जाएगा। बुधवार को सचिवालय में आयोजित सहकारिता सहभागिता की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने निर्देश दिए की सहकारी बैंकों के सभी खाते एक महीने का विशेष अभियान चलाकर ऑनलाइन किए जाएं तथा बैंकों को अपने बोर्ड ऑफ गवर्नेंस तथा कार्यकारी तंत्र में प्रोफेशनलिज्म तथा पारदर्शिता अपनानी होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि आवश्यकता पड़ने पर थर्ड पार्टी आॅडिट करवाया जाय।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने पदाधिकारियों से उपस्थित सहकारी बैंको के पदाध्किारियों से बैंको की वितीय स्थिती की अद्यतन जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने बैंक पदाधिकारियों को स्पष्ट किया कि सहकारी बैंको को बैंकिंग में प्रोफेशनिल्जम लाना होगा। राज्य में सहाकारिता मजबूत है। सहकारी बैंको को इस बात का विशेष ध्यान देना है कि बैंक लघु किसानो, छोटे उद्यमियों आदि बीच अपना धन लगाये। हमें अपने उत्पादों की ब्राण्डिग को मजबूत करना होगा। सहकारिता के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुधारना होगा। मास्टर प्लान के अन्तर्गत कृषि गतिविधियों को प्रोत्साहित करने वाले सभी संस्थाओं, सरकारी तथा गैर सरकारी संगठनों तथा विभागों के प्रयासों व योजनाओं को इन्टिग्रेटेड किया जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि कृषि आधारित किसी भी गतिविधि, औषधीय व सुगन्धित पौधो की खेती, पशुपालन, मत्सय पालन, कृषि उत्पादों के उत्पादन, प्रसस्ंकरण, मार्केटिंग आदि को प्रोत्साहन देने में सहकारिता सहभागिता की महत्वपूर्ण भूमिका है।
बैठक में सहकारिता मंत्री डा0 धन सिंह रावत ने बताया कि सहकारिता मंत्री सहित सहकारिता विभाग, समिति व संगठनों के सभी अधिकारियों, कार्मिको तथा सदस्यो ंके खाते सहकारिता बैंको में खोले जायेंगे।
########
राजभवन का एनर्जी आॅडिट
राजभवन देहरादून, 19 जुलाई, 2017

राजभवन का एनर्जी आॅडिट किया जा रहा है। इसके तहत मेथेमेटिकल केलकुलेशन किया गया है कि यहाँ कितनी एनर्जी का उपभोग किया जा रहा है। उसका कितना कार्बन फुटप्रिन्ट बनता है। इसी के अनुसार राजभवन परिसर में वृक्षारोपण किया जा रहा है। आज लगभग 50 पौधे लगाए गए हैं। जबकि जुलाई माह में 300 और भी पौधे लगाए जाएंगे। बुधवार को हरेला पर्व के तहत राजभवन परिसर में वृक्षारोपण करते हुए राज्यपाल डाॅ. कृष्ण कांत पाल ने यह जानकारी दी।
हरेला पर्व के तहत राजभवन परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम में विभिन्न प्रजातियों के लगभग 50 पौधे लगाए गए। राज्यपाल ने आम की कलर प्रजाति का पौधा लगाया। राज्यपाल ने कहा कि हरेला के सांस्कृतिक पक्ष के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से भी इसका बहुत महत्व है। प्रयास यही है कि ज्यादा से ज्यादा हरियाली हो जिससे पर्यावरण का संतुलन बना रहे। उŸाराखण्ड में ही चिपको आंदोलन से वृक्षों की रक्षा का जनअभियान शुरू किया गया था। ये बहुत महत्वपूर्ण है कि उŸाराखण्ड, पर्यावरण संरक्षण के लिए आज भी देश को एक सही दिशा दिखा रहा है।
राज्यपाल ने कहा कि हमने राजभवन में एक एनर्जी आॅडिट किया है। हमने ये देखा है कि हम राजभवन में बिजली, एयर कंडीशन आदि की वजह से कितनी एनर्जी का उपभोग कर रहे हैं। उसका कितना कार्बन फुट प्रिन्ट बनता है। इसको संतुलित करने के लिए कितने पेड़ लगाने चाहिए। इसका एक गणितीय आंकलन किया गया है। इसीलिए आज 50 पेड़ लगाए गए हैं। जुलाई माह में ही 300 और पेड़ राजभवन में लगाए जाएंगे। लगाए गए पेड़ों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाएगी।
###########
देहरादून 19 जुलाई, 2017

प्रमुख सचिव श्री आनन्द बर्द्धन ने जानकारी दी है कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के वर्तमान में प्रचिलत नाम को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलें विभाग और श्रम एवं सेवायोजन विभाग के वर्तमान में प्रचलित नाम को रोजगार सृजन, कौशल विकास, श्रम एवं सेवायोजन विभाग के नाम में परिवर्तित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पूर्व में विभागों की सर्विस डिलिवरी सुधारने और उनकी तार्किकता को बढ़ाने के लिए विभागों के पुनर्गठन का निर्णय भी लिया है। इससे विभागों को बदलने वक्त के अनुसार अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करने का अवसर भी मिलेगा। केन्द्र सरकार के अनुरूप नाम होने से केन्द्र की योजनाओं को भी लागू करने में तथा केन्द्र की मदद पाने में भी आसानी होगी।

#####

दून 19 जुलाई, 2017
डोईवाला में मिड डे मील हेतु सेन्ट्रलाइज किचन पाइलट प्रोजेक्ट के रूप हंस फाउण्डेशन के सहयोग से आरम्भ किया जाएगा। हंस फाउण्डेशन राज्य में कम्युनिटी टाॅयलेटस बनाने, 95 माॅडल स्कूल विकसित करने, विद्यालयों में स्मार्ट कलासेज,लैब तथा लाइबे्ररी स्थापित करने, ई लर्निग को प्रोत्साहित करने, 10 हजार घरों में विद्युतीकरण करने, कृषि को बढ़ावा देने में सहायता करेगीं। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से बुधवार को सचिवालय में हंस फाउण्डेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जनरल एस.एन.मेहता ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में पलायन रोकने के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा तथा रोजगार में सुधार पर विशेष फोकस कर रही है। राज्य में संतुलित विकास सुनिश्ति करने हेतु योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ सरकारी तंत्र में अनुशासन सुनिश्चित करने हेतु सख्त रूख अपनाया जाएगा। श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि आने वाले समय में कड़े फैसले लिए जाएगे, हमें जनता का साथ चाहिए।
$$$$$$$$$
देहरादून 19 जुलाई, 2017
राज्य के समस्त जनपदों में उप प्रधान, ग्राम पंचायत के अधिसूचना जारी होने की तिथि तक विभिन्न प्रकार से रिक्त हुए पदों पर उप निर्वाचन कराये जाने हेतु समय-सारणी निर्धारित की गई है।
यह जानकारी देते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुबर्द्धन ने बताया कि समय-सारणी के अनुसार दिनांक 26 जुलाई, 2017 को पूर्वाह्न 10ः00 बजे से पूर्वाह्न 11ः00 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों को जमा किया जायेगा। पूर्वाह्न 11.00 बजे से अपराह्न 12ः00 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों की जाॅच की जायेगी। नाम वापसी उसी दिन अपराह्न 12ः00 बजे से अपराह्न 12ः30 बजे तक की जायेगी। निर्वाचन चिन्ह् का आवंटन अपराह्न 12ः30 बजे से 1ः00 बजे तक किया जायेगा, मतदान अपराह्न 1ः30 बजे से अपराह्न 3ः30 बजे तक एवं मतगणना सायं 4ः00 बजे से प्रारम्भ की जायेगी।
########
देहरादून, दिनांक 19 जुलाई 2017।

”इंस्पेक्टर राज खत्म होने के साथ-साथ आर्थिक आजादी की ओर बढ़ते कदम का नाम है जी0एस0टी0“ उक्त विचार मा0 वित्त मंत्री श्री प्रकाश पंत जी ने आज टाउन हॉल, नगर निगम में आयोजित जी0एस0टी0 की कार्यशाला में व्यक्त किये।
टाउन हॉल नगर निगम देहरादून में इंडसइंड बैंक द्वारा आयोजित जी0एस0टी0 की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये वित्त मंत्री श्री प्रकाश पंत जी ने कहा कि अब तक पूरे राज्य में 350 से ज्यादा कार्यशालाएं आयोजित की जा चुकी हैं, जिसमें व्यापारियों को जी0एस0टी0 के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है। मंत्री जी ने जानकारी दी कि अभी तक 80 प्रतिशत से अधिक पंजीकरण जी0एस0टी0 में हो चुके हैं। जी0एस0टी0 में पंजीकरण की आसान प्रक्रिया है जिसका हर माह जी0एस0टी0 रिर्टन भरना है। मंत्री जी ने कहा कि जी0एस0टी0 से सम्बंधित समस्या के समाधान के लिये टोल फ्री नम्बर 18002742277 जिसके माध्यम से अब तक 900 जिज्ञासुओं के सवाल आ चुके हैं, जिनका निस्तारण किया जा चुका है। मंत्री जी ने कहा कि जी0एस0टी0 के माध्यम से राज्य, व्यापारी और उपभोक्ता तीनों को इसका लाभ मिलेगा। मंत्री जी ने कहा कि जी0एस0टी0 से नम्बर दो का काम करने वाले लोगों को नुकसान होगा और भ्रष्टाचार कम होगा। जी0एस0टी0 पूरे देश में लागू होने वाली एक कर व्यवस्था है जिसके पाँच भाग किये गये हैं। इसके आधार पर सभी तरह की वस्तुओं को 0,5,12,18 व 28 प्रतिशत टैक्स के स्लैब में रखा गया है। उक्त कार्यशाला में व्यापारियों को जी0एस0टी0 के बारे में पुख्ता जानकारी दी गई।
कार्यशाला में लगभग 300 व्यापारियों ने प्रतिभाग किया और सबसे पहले उन्हें पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जी0एस0टी0 के बारे में जानकारी दी गई। यही नहीं वरन उपस्थित व्यापारियों की शंकाओं को कार्यक्रम स्थल पर ही अधिकारियों के माध्यम से समाधान दिया गया।
कार्यशाला में श्री पीयूष कुमार अपर सचिव वाणिज्य कर, श्री संदीप सेमवाल रीजनल हैड, इंडसइंड बैंक और वाणिज्य कर के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।
###########
ऋषिकेश 19 जुलाई ,
उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष एवं ऋषिकेश विधान सभा के विधायक श्री प्रेम चन्द अग्रवाल जी ने विधिवत पूजा अर्चना कर ऋषिकेश स्थित A-3 बैराज कॉलोनी में अपने कैम्प कार्यालय का उदघाटन किया। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने कहा कि ऋषिकेश विधान सभा के लोगों को यहाँ कार्यालय स्थापित होने से आसानी होगी। उन्होंने कहा है कि विधान सभा क्षेत्र से सम्बंधित विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए अब यह एक ऐसा केंद्र स्थापित हो गया है जहाँ समय समय पर अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ विधान सभा से जुड़ी हुई समस्याओं का समाधान होगा।
श्री अग्रवाल ने कहा कि विधान सभा अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद उत्तराखंड विधान सभा से जुड़े हुए विभिन्न संवैधानिक दायित्वों के कारण देहरादून में रहना अधिक हो रहा है। इसीलिए ऋषिकेश विधान सभा क्षेत्र की जनता को विकास कार्य में परेशानी न हो इस समस्या को दृष्टिगत रखते हुए विधान सभा के तत्वावधान में इस कार्यालय को विधिवत स्थापित किया गया। इस अवसर पर विधान सभा सचिव श्री जगदीश चंद्र, भाजपा के वरिष्ठ नेता ज्ञान सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष शमशेर सिंह पुण्डीर नेगी,कुसुम कंडवाल,नगर पालिका अध्यक्ष श्री दीप शर्मा, देवेंदर नेगी, अनिता ममगाईं, रविन्द्र राणा, प्रदीप धस्माना, चेतन शर्मा, चरणजीत ढींगरा, पंकज शर्मा, महिपाल सिंह, बीना देवी, ऋषिकांत गुप्ता, शिव कुमार गौतम, सुमित पंवार, हरीश आनंद, राम कुमार सागर, जसविंदर सिंह राणा,कृष्ण कुमार सिंघल, रविन्द्र कश्यप, संजय शास्त्री, मनी राम रयाल, दिनेश सती, कविता शाह, तारा चन्द अग्रवाल, विशेष कार्याधिकारी तजेंद्र नेगी, जनसंपर्क अधिकारी कौशल बिजल्वाण क्षेत्र की जनता आदि लोग उपस्थित थे।
###########

देहरादून 19 जुलाई 2017

अपर जिलाधिकारी अरविन्द पाण्डेय की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष अभियान के अन्तर्गत 18-21 आयु वर्ग के छूटे हुए अर्ह युवा मतदाताओं के नाम निर्वाचन नामावली में सम्मिलित करने हेतु जनपद के समस्त मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के जिलाध्यक्ष/पार्टी प्रतिनिधि व कैम्पस अम्बेसडर के साथ बैठक आयोजित की गयी।

अपर जिलाधिकारी ने 10 जुलाई 2017 से 10 अगस्त 2017 तक चलाये जाने वाले विशेष मतदाता निर्वाचक नामावली में 1 जनवरी 2017 तक 18 वर्ष या इससे अधिक आयु पूर्ण कर चुके भारतीय नागरिकों के सम्मिलित करने हेतु बी.एल.ओ को घर-घर जाकर तथा बी.एल.ओ के सहायतार्थ नियुक्त किये गये अम्बेसडर द्वारा शिक्षण संस्थाओं/इंजीनियरिंग/मैडिकल कालेज में अध्ययनरत् युवाओं को प्रारूप उलब्ध कराने तथा मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होने जनपद के 67338 ऐसे युवा नागरिक जिनके नाम मतदाता सूची में दर्ज होने शेष हैं, उनको मतदाता सूची में सम्मिलित करने हेतु विशेष जनजागरूकता अभियान चलाने तथा विधानसभा क्षेत्र, नाम, सम्बन्ध, लिंग, सम्बन्धी का नाम तथा आयु इत्यादि किसी भी प्रकार के परिवर्तन के लिए बी.एल.ओ को सम्बन्धित नागरिकों को जो उनसे सम्बन्धित हो, प्रारूप प्रदान करने तथा उत्तराखण्ड निर्वाचन आयोग की वेबसाईट वोटर सर्च पर क्लिक करने के उपरान्त अपने नाम एवं बूथ के बारें में समस्त जानकारी प्राप्त करने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होने समस्त राजनैतिक दलों को बी.एल.ओ की सहायता के लिए बी.एल.ए नियुक्त करने तथा किसी भी प्रकार के संशोधन तथा नये मतदाताओं को शामिल करने के सम्बन्ध में आवश्यक सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होने नोडल अधिकारी स्विप शिखर सक्सेना को नये मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने के लिए आवश्यक मोटिवेशन करने तथा देहरादून वोटर्स एप्प का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार प्रदान करने के निर्देश दिये। उन्होने अभियान के तहत अनाथ आश्रम, बाल सदन ग्रह तथा दिव्यांग, युवा, महिलाओं को निर्वाचक नामावली में जोड़ने के लिए समाज कल्याण तथा बाल विकास विभाग का भी सहयोग लेते हुए उन पर अधिक फोकस करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत, एन.डब्लू.टी कालेज से डाॅ ज्योत्सना सक्सेना, तथा विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि व कालेज के कैम्पस अम्बेसडर उपस्थित थे।

देहरादून 19 जुलाई 2017

क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी देहरादून ने अवगत कराया है कि क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय देहरादून परिसर में 24 जुलाई 2017 को रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। रोजगार मेले में टाटा मोटर्स लि0 पंतनगर हेतु कम्पनी टेªनी के 300 पदों तथा इन्डस्ट्रीयल टेªनी के 300 पदों पर भर्ती किया जाना है।

कम्पनी टेªनी पद हेतु शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल, एवं इन्टरमीडिएट 50 प्रतिशत् पुरूष अभ्यर्थियों हेतु तथा 45 प्रतिशत् महिला अभ्यर्थियों हेतु साथ ही 35 प्रतिशत् अंक अग्रेजी विज्ञान तथा गणित विषय में आवश्यक है आयु सीमा 18 से 21 वर्ष वेतनमान 9 हजार रू0 प्रतिमाह।

इन्डस्ट्रीयल टेªनी के पद हेतु शैक्षिक योग्यता आई.टी.आई फीटर, एम.एम.वी, डीजलमैकेनिक, वेल्डर, ट्रर्नर मशीनिष्ट पेन्टर(जी), एस.एम.डब्ल्यु, इलैैक्ट्रीशियन, इलैक्ट्रानिक मैकेनिक. आर /टी.वी मैकेनिक, वायरमैन सी.ओ.ई, आटोमोबाइल/फिटिंग/वैल्डिंग/फैब्रीकेसन/प्रोडक्शन/मेनीफेक्चरिंग/इलैक्ट्रीकल तथा हाईस्कूल में 35 प्रतिशत् अंक अंगेजी, विज्ञान तथा गणित विषय में आवश्यक हैं। वेतनमान 10 हजार रू0 प्रतिमाह आयु सीमा 18-25 वर्ष। सीओई अभ्यर्थी को प्रथम वर्ष की अंक तालिका लानी आवश्यक है।

इच्छुक अभ्यर्थी 23 जुलाई 2017 तक 5 बजे तक किसी भी कार्य दिवस में अपना नाम माॅडल ट्रर्नर सेन्टर क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय देहरादून की अथवा  पर अंकित करवा सकते है। अभ्यर्थियों को साक्षात्कार 24 जुलाई 2017 को 10 बजे अपने समस्त शैक्षिक एवं प्राविधिक योग्यता प्रमाण पत्रों तथा उत्तराखण्ड के किसी भी जनपद का मूल निवास/स्थाई निवास प्रमाण पत्र, फोटो आईडी, राज्य के किसी भी सेवायोजन कार्यालय का पंजीयन कार्ड की मूल एवं छायाप्रति तथा चार पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ जिसकी बेकग्राउण्ड लाल एवं ग्रे रंग की कमीज में हो भी साथ लायें।

देहरादून 19 जुलाई 2017 सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार की स्वायत संस्था ‘‘बाल चित्र समिति’’ द्वारा बच्चों को मनोरंजन के साथ ही भविष्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जनपद में 17 जुलाई 2017 से 22 जुलाई 2017 तक फिल्म बोनांजा का आयोजन किया जा रहा है। फिल्म बोनांजा में ‘‘लगी शर्त’’, ‘‘लुक्का छुप्पी’’, ‘‘ द गोल’’ ‘‘पप्पू की पगडंडी‘‘ ‘‘आसमान से गिरा’’ ‘‘ हैप्पी मदर डे’’फिल्म दिखाई जा रही हैं।

जनपद के सिनेमाघरों में प्रतिदिन सुबह के शो में बाल फिल्म दिखाई जा रही है। बाल फिल्म कार्यक्रम के तीसरे दिन आज जनपद के सिनेमा हाॅल सिलवर सिटी,पी.वी.आर सिनेमा, बिग सिनेमा, मूवी लांउग सिनेमा, मुक्ता सिनेमा, गिल्ट्ज सिनेमा तथा रामा पैलेस ऋषिकेश में लगभग 2500 स्कूली बच्चों को अलग-2 बाल फिल्में दिखाई गयी ।

देहरादून 19 जुलाई 2017 जिला आपदा परिचालन केन्द्र से अपराहन 3 बजे तक दूरभाष से प्राप्त सूचना के अनुसार भारी वर्षा के कारण जनपद में लो.नि.वि प्र0.ख0 देहरादून के अन्तर्गत एल.के.डी मोटर मार्ग, कार्लीगाड सरोना मोटर, हाथीबड़कला-मालसी-नयागांव मोटर मार्ग बन्द है। अस्थाई खण्ड लो.नि.वि ऋषिकेश के अन्तर्गत गौहरीमाफी से रायवाला एवं टिहरी फार्म बिढला मन्दिर मोटर मार्ग बन्द है। पीएमजीएसवाई सिंचाई खण्ड देहरादून के अन्तर्गत सहस्त्रधारा-चामासारी मोटर मार्ग, मालदेवता शेरकी मोटर मार्ग, फुलेथ से क्यारा मोटर मार्ग बन्द है। लो.नि.वि. चकराता के अन्तर्गत दारा गार्ड कथियान मोटर मार्ग बन्द है। बन्द मार्गो को जे.सी.बी द्वारा खोलने का कार्य गतिमान है।

देहरादून 19 जुलाई 2017 सचिव उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक आयोग देहरादून ने अवगत कराया है कि 20 जुलाई 2017 को 11 बजे बजे उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक कल्याण भवन, सभागार अधोईवाला में मा अध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग की अध्यक्षता में अल्पंसख्यक समुदाय हेतु संचालित विभिन्न योजनाओं पर समीक्षा बैठक आयोजित की गयी है बैठक में राज्य के समस्त जिलाधिकारी एवं समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रतिभाग करेंगे। बैठक के पश्चात माननीय अध्यक्ष अल्पसंख्यक द्वारा प्रेस वार्ता का आयोजन की जायेगी।

समस्त इलैक्ट्रानिक/प्रिन्ट मीडिया के प्रतिनिधियों/संवाददाताओं से अनुरोध है कि प्रेस वार्ता में प्रतिभाग करने का कष्ट करें।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव श्रीमती मनीषा पंवार, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती राधिका झा, पूर्व एफआरडीसी श्रीमती विभापुरी दास सहित शासन एवं टाटा ट्रस्ट के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

हरिद्वार। आवासीय महिला हाॅकी छात्रावास की छात्रा स्वाति कुमारी निवासी ग्राम रोशनाबाद/हेतमपुर का चयन कोल इण्डिया साई नेशनल हाॅकी एकेडमी नई दिल्ली के लिए हुआ है। स्वाति रोशनाबाद हाॅकी बालिका छात्रावास में वर्ष 2016 से कविता राणा के संरक्षण में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है। सेलेक्शन के लिए पूरे भारत में में अण्डर 14-17 आयु वर्ग में 55 बालिकाओं का ट्रायल नेशनल स्टेडियम नई दिल्ली में 26 से 28 जून 2017 में आयोजित हुआ था, जिसमें रोशनाबाद हाॅकी बालिका छात्रावास हरिद्वार की स्वाति कुमारी ने 22 बालिकाओं में जगह बनाने में सफलता हासिल की है। स्वाती उत्तराखण्ड की सब जूनियर बालिकाओं के लिए एक हाॅकी खेल में एक प्रेरणा स्रोत बनी है। स्वाति कुमारी को 24 जुलाई 2017 से 25 जुलाई 2017 तक साई हाई एल्टीटयूड टेªेनिंग सेन्टर नेशनल हाॅकी एकेडमी हिमाचल प्रदेश में प्रशिक्षण के लिए जाना है। स्वाति ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपनी हाॅकी प्रशिक्षिका कविता राणा तथा अपने माता पिता को दिया। उसने कहा कि मेरे माता-पिता ने पूरे विश्वास के साथ मुझे प्रशिक्षण के लिए छात्रावास में भेजा था। प्रशिक्षण में सहयोग के लिए उन्होंने खेल विभाग के सम्पूर्ण स्टाफ का भी आभार जताया। उन्होंने अपनी प्रेरणा का स्रोत वन्दना कटारिया को बताया।

हरिद्वार। राज्य निर्वाचन आयोग, उत्तराखण्ड की अधिसूचना के क्रम में जनपद हरिद्वार की ग्राम पंचायतों के विभिन्न प्रकार से रिक्त हुए उप प्रधान पद के रिक्त पदों पर निर्वाचन/उप निर्वाचन हेतु जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पं0) हरिद्वार के निर्देशानुसार हरिद्वार की ग्राम पंचायतों के उप प्रधान ग्राम पंचायत के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन की तिथि एवं समय निर्धारित कर दिया गया है। दिनांक 26.07.2017 को नाम निर्देशन पत्रों को पूर्वान्ह 10 बजे से पूर्वान्ह 11 बजे तक, निर्देशन पत्रों की जांच दिनांक 26.07.2017 पूर्वान्ह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक, नाम वापसी दिनांक 26.07.2017 को दोपहर 12 बजे से 12.30 बजे तक, निर्वाचन चिन्ह आवंटन दिनांक 26.07.2017 को अपराह्न 12.30 से अपराह्न 1.00 बजे तक। मतदान दिनांक 26.07.2017 को अपराह्न 1.30 बजे से अपराह्न 3.30 बजे तक तथा मतगणना दिनांक 26.07.2017 को अपराह्न 4.00 बजे से कार्य की समाप्ति तक होगी।

चमोली 19 जुलाई,2017
जिलाधिकारी आशीष जोशी की अध्यक्षता में 20 जुलाई को प्रातः 11 बजे कलेक्टेªट सभागार में खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान संबंधी जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आहूत की गई है। यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ दिनेश चन्द्र सेमवाल ने सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों से बैठक में प्रतिभाग करने को कहा। उन्होंने बताया कि आगामी 11 सितम्बर से 09 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को लक्ष्य मानते हुए खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा।

चमोली 19 जुलाई,2017
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के क्रम में जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी(पं0) आशीष जोशी ने जिले की ग्राम पंचायतों के रिक्त उप प्रधानों के पदों पर उप निर्वाचन कराने हेतु निर्देश जारी किये है। जिले में विकासखण्ड नारायणबगड़ की ग्राम पंचायत विनायक, जुनैर व रैंस तथा विकासखण्ड दशोली की ग्राम पंचायत सिरौं में उप प्रधान के रिक्त पद पर उप निर्वाचन कराया जाना है।
उप प्रधानों के उप निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 26 जुलाई 2017 को पूर्वान्ह 10ः00 बजे से पूर्वान्ह 11ः00 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों को जमा किया जायेगा। दोपहर 11ः00 से 12ः00 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों की जाॅच की जायेगी। दोपहर 12ः00 से 12ः30 बजे तक नाम वापसी की जा सकती है। अपराहन 12ः30 से 1ः00 बजे तक निर्वाचन प्रतीक आवंटन का कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस दिन अपराहन् 1ः30 से 3ः30 बजे तक मतदान तथा अपराहन 4ः00 बजे से कार्य समाप्ति तक मतगणना का कार्य सम्पादित किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि उप प्रधान पद हेतु नाम निर्देशन पत्रों को प्रस्तुत किये जाने, नाम निर्देशन पत्रों की जाॅच, नाम वापसी, निर्वाचन चिन्ह आवंटन, मतदान तथा मतगणना का कार्य एवं परिणाम की घोषणा संबधित ग्राम पंचायत मुख्यालय पर करायी जायेगी। उप निर्वाचन के लिए मतदान के तिथि पर ग्राम पंचायत की बैठक बुलायी जायेगी। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी दशोली एवं नारायणबगड़ को संबधित ग्राम पंचायतों में उप निर्वाचन हेतु रिर्टनिंग आफिसर नियुक्त करने के निर्देश दिये है।

चमोली 19 जुलाई,2017

कारगिल विजय तथा कारगिल अमर शहीदों की स्मृति में विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी 26 जुलाई को जिले में शौर्य दिवस बडे धूमधाम से मनाया जायेगा। जिलाधिकारी आशीष जोशी की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में शौर्य दिवस पर आयोजित होने वाले कार्याक्रमों की रूपरेखा तैयार की गयी। बैठक में निर्णय लिया गया कि जिला पंचायत प्रांगण में प्रातः 10ः30 बजे कारगिल शहीदों को सलामी देते हुए उनके चित्रों पर माल्यापर्ण किया जायेगा तथा कारगिल शहीदों के परिजनों का स्वागत कर सम्मनित भी किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कारगिल दिवस के उपलक्ष्य में एक दिन पूर्व 25 जुलाई को जिले में निवासरत कारगिल शहिदों के गांवों में बहुउदेशीय शिविर आयोजित करने के निर्देश संबधित क्षेत्र के उप जिलाधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि शौर्य दिवस पर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। जिसके लिए वन एवं उद्यान विभाग को आपसी समन्वय बनाकर वृक्षारोपण हेतु स्थल चयनित करने के निर्देश दिये। वही स्वास्थ्य विभाग को जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर लगाने तथा जिला अस्पताल में मरीजों को फल वितरण करने को कहा।

शौर्य दिवस पर जिला पंचायत सभागार में स्कूली छात्र-छात्राओं के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने तथा ब्लाक स्तर पर भी स्कूलों में निबन्ध, वाद-विवाद एवं खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन कर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी छात्रों को पुरस्कृत करने के निर्देश मुख्य शिक्षा अधिकारी को दिये। खेल विभाग को बाॅलीबाल प्रतियोगिता के साथ-साथ चमोली से गोपेश्वर तक अधिकारियों की पैदल ट्रैकिंग प्रतियोगिता आयोजित कराने के निर्देश दिये। शौर्य दिवस पर जिला पंचायत हाॅल में आयोजित कार्यक्रम में कारगिल शहीदों के परिवारजनों सहित सभी जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के निर्देश जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को दिये।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्षा मुन्नी देवी शाह, एसडीएम सदर परमानंद राम, एसडीएम गैरसैंण स्मृता परमार, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी एनके डबराल, सीटीओ वीरेन्द्र कुमार, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एलएम चमोला, डीपीआरओ बीएस दुग्ताल सहित पुलिस, पर्यटन, स्वास्थ्य, खेल आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment