Share
महेंद्र सिंह धौनी दिसंबर तक भारतीय टीम इंडिया से बाहर

महेंद्र सिंह धौनी दिसंबर तक भारतीय टीम इंडिया से बाहर

नई दिल्ली । टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी दिसंबर तक भारतीय टीम से बाहर हो गए हैं। इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले एमएस धौनी वेस्टइंडीज दौरे के बाद अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ सितंबर में होने वाली टी20 सीरीज से भी बाहर हो गए हैं।

ऐसे में साफ कहा जा सकता है कि एमएस धौनी दिसंबर 2019 तक भारतीय टीम के लिए नीली जर्सी में नज़र नहीं आएंगे, क्योंकि धौनी टेस्ट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से भी धौनी की छुट्टी संभव लग रही है, क्योंकि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद वाली चयन समिति धौनी के भविष्य की योजनाओं के बारे में नहीं सोच रही।

एमएसके प्रसाद ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी गई टीम के बाद कहा था कि एमएस धौनी सिर्फ वर्ल्ड कप 2019 तक भारतीय टीम के भविष्य के प्लान का हिस्सा थे, लेकिन अब हम बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देंगे। उधर, एमएस धौनी ने अपने संन्यास को लेकर भी कुछ स्पष्ट नहीं किया है। यहां तक भारतीय मैनेजमेंट भी धौनी के संन्यास पर चुप्पी साधे हुए है।

दिसंबर तक क्यों टीम से बाहर हैं एमएस धौनी? 

दरअसल, एमएस धौनी दिसंबर तक इस वजह से टीम से बाहर रहेंगे, क्योंकि वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हैं। इसके बाद बांग्लादेश की टीम भारत दौरे पर आएगी। बांग्लादेश की टीम भी यहां टी20 और टेस्ट सीरीज खेलेगी। टेस्ट में धौनी खेल नहीं सकते और टी20 में चयनकर्ता वर्ल्ड कप 2020 को देखते हुए रिषभ पंत के फ्लॉप होने पर ईशान किशन और संजू सैमसन को मौका देंगे।

वहीं, अगर वनडे क्रिकेट की बात करें तो भारतीय टीम अपने यहां दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल सीरीज खेलेगी। ऐसे में कहा जा सकता है कि एमएस धौनी वनडे सीरीज में नज़र आएं और वो सीरीज शायद धौनी के लिए आखिरी हो, क्योंकि इसके बाद भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप पर फोकस करेगी। इसलिए 38 वर्षीय एमएस धौनी का टीम से पत्ता कटना लगभग तय माना जा रहा है।

Leave a Comment