Share
मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना शुरू हुई

मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना शुरू हुई

  • योजना में प्रत्येक राशनकार्ड धारक को दो किलो दाल प्रति माह कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाएगी।
  • प्रदेश के 23 लाख 32 हजार राशन कार्ड धारकों को मिलेगा लाभ।
  • मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सीएम आवास में आयोजित कार्यक्रम में लाभार्थियों को दाल के पैकेट वितरित कर योजना का शुभारंभ किया।

प्रदेश के 23 लाख 32 हजार राशनकार्ड धारकों को अब बाजार दर से कम दर पर दाल मिलेगी। मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना में प्रत्येक राशनकार्ड धारक को दो किलो दाल प्रति माह कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाएगी। गुरूवार को सीएम आवास स्थित जनता दर्शन हाॅल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने चयनित लाभार्थियों को दाल के पैकेट वितरित कर योजना का शुभारम्भ किया।
भारत सरकार से उपलब्धता के आधार पर दाल उपलब्घ कराई जाएगी। इस माह चने की दाल 44 रूपए प्रति किलो दी जा रही है। बाजार में इसकी कीमत 65 से 70 रूपए प्रति किलो है। अगले महिनों में दाल की कीमत कम-ज्यादा भी हो सकती है। परंतु मार्केट रेट से हमेशा कम ही रहेगी।

योजना का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों के हित में अनेक योजनाएं चला रही है। लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। जहां भी लगे कुछ गलत हो रहा है, तुरंत सरकार को बताएं। मुख्यमंत्री हेल्प लाईन नम्बर 1905 पर भी बता सकते है। तत्काल एक्शन लिया जाएगा। अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना से बङी संख्या में लोग लाभान्वित हुए हैं। सरकार योजनाओं का लाभ सभी तक पहुंचाना चाहती है, इसमें सभी का सहयोग चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के स्वस्थ भारत के लक्ष्य में दाल पोषित योजना सहायक होगी। भोजन में सभी पोषक तत्व आवश्यक हैं। दाल प्रोटीन की पूर्ति करेगी। स्वस्थता के साथ स्वच्छता भी जरूरी है। खुशी है कि स्वच्छता को लेकर खासतौर पर महिलाओं व बालिकाओं में जागरूकता आई है।

इस अवसर पर सांसद श्रीमती माला राज्य लक्ष्मी शाह, विधायक श्री गणेश जोशी, श्री खजानदास, श्री विनोद चमोली, सचिव सुशील कुमार भी उपस्थित थे।

Leave a Comment