Share
राज्य स्थापना दिवसः जश्न में डूबा उत्तराखंड, राज्यपाल ने ली परेड की सलामी

राज्य स्थापना दिवसः जश्न में डूबा उत्तराखंड, राज्यपाल ने ली परेड की सलामी

देहरादून: उत्तराखंज राज्य स्थापना के 17 साल पूरे होने पर प्रदेश भर में उत्साह का माहौल है। प्रदेश भर में कहीं स्कूली बच्चों ने प्रभातफेरी निकाली, तो कहीं क्रास कंट्री दौड़ का आयोजन किया गया। सीएम ने शहीदों को नमन कर आज के कार्यक्रमों की शुरूआत की। वहीं, पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिये उत्तराखंडवासियों को बधाई दी।

राज्य स्थापना दिवस के मौके पर टिहरी और उत्तरकाशी में सुबह स्कूली बच्चों ने प्रभातफेरी निकाली। वहीं, पौड़ी, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में क्रास कंट्री दौड़ आयोजित की गई। साथ ही विभिन्न स्थानों पर राज्य आंदोलनकारियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

देहरादून में शहीद स्मारक स्थल पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान उन्होंने गढ़वाली में संबोधन कर राज्य आंदोलनकारियों को बधाई दी। साथ ही कहा कि शहीदों के परिवारों को पूरा न्याय मिलेगा। उन्हें सरकारी नौकरी दी जाएगी। साथ ही राज्य आंदोलनकारियों के आरक्षण के सवाल पर जल्द समाधान कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य आंदोलनकारी आज से 31 दिसंबर तक उन्हें अपनी समस्याएं दे सकते हैं। वह इसका समय रहते समाधान करने का हर संभव प्रयास करेंगे। इस मौके पर विधायक खजानदास, विधायक एवं महापौर विनोद चमोली भी उनके साथ मौजूद थे।

राज्यपाल ने ली परेड की सलामी 

देहरादून पुलिस लाइन में आयोजित मुख्य समारोह में राज्यपाल केके पॉल ने परेड की सलामी ली। इस मौके पर राज्यपाल ने आंदोलनकारी शहीदों को नमन करने के साथ ही सभी प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में कानून व्यवस्था प्रसंशनीय है। यदि कानून व्यवस्था बेहतर होगी तो राज्य में पूंजी निवेश भी बेहतर होगा। पर्यटन की दिशा में उत्तराखंड आगे बड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य की स्थापना दिवस पर ईमानदारी से मूल्यांकन किया जाना चाहिए कि अपेक्षाओं पर हम कितना खरा उतरे। प्राकृतिक आपदाओं को झेलने के बावजूद उत्तराखंड तरक्की के मार्ग पर अग्रसर है।

इस मौके पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ राज्य के विकास के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य आंदोलन के शहीदों के बलिदान को बेकार जाने नहीं दिया जाएगा। सरकार की नियत साफ है। भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार कड़े कदम उठाने को प्रतिबद्ध है। साथ ही पारदर्शिता पर भी ध्यान रखा जा रहा है।

उधर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिये उत्तराखंड के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि विकास के पथ पर अग्रसर उत्तराखंड के निवासियों को राज्य के स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

Leave a Comment