उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में बारिश और आंधी के आसार,ऑरेंज अलर्ट जारी

 उत्तराखंड में सूरज की तपिश ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी का दौर जारी है। मंगलवार को यहां तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री ऊपर रिकॉर्ड किया गया। वहीं पहाड़ में कुछ स्थानों पर शाम को हुई वर्षा की फुहारों ने राहत पहुंचायी।

मौसम विभाग के मुताबिक आज देहरादून समेत छह जनपदों में आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछारें पड़ने का अनुमान है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल चल सकती हैं। जिसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मंगलवार रहा इस सीजन का सबसे गर्म दिन

देहरादून में मंगलवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। सुबह आठ बजे से चटख धूप खिलने से तेज गर्मी पड़नी शुरु हो गई। 12 बजते ही गर्मी प्रचंड होने लगी। दोपहर एक बजे से कहीं-कहीं हल्के बादलों से गर्मी के साथ उमस ने भी बेहाल किया। मसूरी में भी दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। हरिद्वार का सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। गर्मी के कारण दिन के समय कम ही लोग घरों से बाहर निकले। उधर चमोली, रुद्रप्रयाग और नैनीताल के कुछ क्षेत्रों में शाम के समय हुई वर्षा से राहत महसूस की गई।

आकाशीय बिजली के साथ तीव्र बौछारें पड़ने की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बुधवार को जनपद देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, ऊधमसिंहनगर, नैनीताल व चंपावत के कई इलाकों में आकाशीय बिजली चमकने और तीव्र बौछारें पड़ने की आशंका है। इस दौरान 60 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल चल सकती हैं। वहीं गुरुवार से रविवार तक प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

गर्मी से मिलेगी राहत

उत्तराखंड में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग परेशान हो गए हैं। तेज धूप के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। इसी बीच मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। बारिश से लोगों को इस भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button