उत्तराखण्ड

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने सड़क दुर्घटनाओं की जांच में तेजी लाने के दिए निर्देश

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने सड़क दुर्घटनाओं की मजिस्ट्रेट जांच में तेजी लाने के निर्देश सम्बंधित एसडीएम को दिए। बुधवार को एनआईसी कक्ष में बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने सार्वजनिक सेवायान से दुर्घटना की समीक्षा करते हुए कहा कि मृतकों के आश्रितों को राहत राशि दिए जाने हेतु मजिस्ट्रेट जांच की आवश्यकता होती है इसलिए मजिस्ट्रेट जांच की कार्यवाही समयान्तर्गत सुनिश्चित की जाय। ताकि मृतकों के आश्रितों को समय से राहत राशि वितरित की जा सकें।जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने हेतु तेज रफ्तार एवं शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस को दिये। इसके अतिरिक्त ओवर लोडिंग औऱ नशे की हालत में वाहन चलाना और मोबाइल में बात करते हुए वाहन चलाने वालों के खिलाफ़ चालानी कार्यवाही करने को कहा। इसके अंर्तगत परिवहन विभाग द्वारा माह जुलाई में 133 एवं पुलिस द्वारा 113 लोगों के चालान किये। जिलाधिकारी ने दोपहिया वाहनों में ट्रिपल सवारी बैठाने पर दोपहिया चालकों के खिलाफ भी चालानी कार्यवाही करने को कहा । हेलमेट का प्रयोग न करने और सीट बेल्ट न पहनने के कारण परिवहन विभाग द्वारा 150 एवं पुलिस ने 293 वाहन चालकों के चालान किए।जिले में लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत 250 दुर्घटना सम्भावित स्थल चिन्हित है। जिसके सापेक्ष 121 स्थलों का सुधार कार्य किया गया है। एनएच 119 के सापेक्ष 94 एवं बीआरओ के पास 24 दुर्घटना सम्भावित स्थल चिन्हित है जिसके सापेक्ष 16 में सुधार कार्य किया गया। जिलाधिकारी ने सड़क महकमें के सभी अधिशासी अभियंताओं को निर्देशित किया कि अपने-अपने डिवीजन के अन्तर्गत अवशेष दुर्घटना संभावित स्थलों का अबिलम्ब सुधार कार्य किए जाय।जिलाधिकारी ने वाहन दुर्घटनाओं की रोकथाम को लेकर सम्बंधित एसडीएम,पुलिस,एआरटीओ संयुक्त रूप से चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिए। साथ ही कालेजों एवं स्कूलों में सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराने को कहा।

जिलाधिकारी ने कहा कि बरसात के बाद चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की प्रबल सम्भावना है। इसलिए चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं एवं सड़क मार्ग को दुरुस्त किया जाय। साथ ही बरसात में क्षतिग्रस्त हुए यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग को एक सप्ताह के भीतर सुरक्षित आवागमन के लिए सुचारू करने के निर्देश ईई लोनिवि को दिये।

बैठक में अधीक्षण अभियंता लोनिवि डीएस ह्यांकी,एसडीएम चतर सिंह चौहान,मीनाक्षी पटवाल, अधिशासी अभियंता प्रवीण कुश,एआरटीओ मुकेश सैनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button