Share
हड़ताल के कारण बैकों में ठप रहा कामकाज

हड़ताल के कारण बैकों में ठप रहा कामकाज

देहरादून। बैंकों के महा विलय के विरोध में एसबीआइ को छोड़कर प्रदेशभर के अन्य बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहे। कर्मचारियों की हड़ताल के चलते अधिकांश बैंकों में काम-काज भी प्रभावित रहा। इससे उपभोक्ता भी परेशान रहे।

बैंकों के विलय के विरोध में बैंक कर्मचारी विरोध जता रहे हैं। इसके लिए आज देशव्यापी हड़ताल है। उत्तराखंड में भी हड़ताल का असर देखा गया है। उत्तरांचल बैंक इंप्लाइज यूनियन ने 10 बैंकों को विलय कर चार बैक बनाने के विरोध में उत्तरांचल बैंक एम्प्लाइज यूनियन के बैनर तले अधिकांश जिलों में कामकाज ठप रख कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। दून में एस्ले हॉल चौक स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के बाहर बैंकर्स एकत्र हुए और मोदी सरकार के विरोध में जोरदार प्रदर्शन किया।

यूनियन के नेता जगमोहन मेंहदीरत्ता ने कहा कि बैंकों के विलय होने से बड़ी संख्या में बैंक कर्मी बेरोजगार हो जाएंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार पूंजीपतियों को आसानी से ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह विलय कर रही है। इसलिए इस विलय का बैंक कर्मी पुरजोर विरोध करेंगे। प्रदर्शन करने वालों में  अनिल जैन, एसएस रजवार, आरके गैरोला, नवीन कुमार, इंदर सिंह, ओपी आर्य, मुरारी लाल, बीके ओझा शामिल थे।

ऋषिकेश में अधिकांश बैंक मंगलवार को बंद रहे। ऋषिकेश में बैंकों की हड़ताल के चलते ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। उत्तरांचल बैंक इंप्लाइज यूनियन के जिला मंत्री मयंक शर्मा ने बताया कि सरकार के 10 बैंकों के विलय के फैसले के विरोध में यह हड़ताल की गई। इस विलय से बैंकिंग सेक्टर में लोगों की नौकरी जाएगी।

मंगलवार को कुछ बैंक खुले थे, जिन्हें हड़ताली कर्मचारियों ने बंद करा दिया। वही भारतीय स्टेट बैंक मंगलवार को खुला रहा। यहां हड़ताल का कोई असर नहीं दिखाई दिया। हड़ताल के चलते अधिकांश बैंकों के एटीएम भी खाली हैं। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

हरिद्वार में भी बैंक कर्मियों ने रानीपुर मोड़ स्थित ओबीसी बैंक के बाहर सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। उत्तराखंड बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन के जिला सचिव राजकुमार सक्सेना ने बताया कि ऑल इंडिया बैंक एंप्लाइज एसोसिएशन और बैंक इंप्लाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। इसके अनुपालन में हरिद्वार के बैंकों में भी लेनदेन समेत अन्य कार्य ठप है। इधर त्योहारी सीजन में बैंकों में कामकाज ठप होने से उपभोक्ताओं को भी दिक्कतें उठानी पड़ रही है।

रुड़की में सुबह से ही केनरा बैंक पीएनबी आदि के कर्मचारी कामकाज बंद कर हड़ताल पर चले गए। बैंकों में केवल ऑफिसर स्टाफ ही मौजूद है। कर्मचारियों के कामकाज न करने की वजह से लेनदेन चेक क्लीयरेंस समेत अन्य कार्य ठप रहे। हालांकि एसबीआई व दूसरे बैंक खुले होने की वजह से उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत है।

Leave a Comment