Share
17 साल बाद हुए 6 बच्चे एक साथ

17 साल बाद हुए 6 बच्चे एक साथ

कहते हैं कि भगवान के घर देर है अंधेर नहीं, इसका जीता-जागता उदाहरण है अमेरिका में रहने वाला ये कपल. अमेरिका में Virginia के Richmond शहर में रहने वाले Ajibola और Adeboye Taiwo पिछले 17 सालों से बच्चे के लिए कोशिश कर रहे थे, उनकी सारी उम्मीदें टूट गई थीं. मगर किस्मत को तो कुछ और ही मंज़ूर था. पर भगवान ने इनकी सुन ली और Ajibola Taiwo गर्भवती हुई. इस दम्पति की ख़ुशी का उस वक़्त ठिकाना नहीं रहा, जब इनको पता चला कि ये मां-बाप बनने वाले है

पिछले साल नवंबर में इस दम्पति ने अल्ट्रासाउंड के दौरन पहली बार गर्भ में पल रहे बच्चों की धड़कनों को सुना था. उस वक़्त इनको पता चला था कि गर्भ में 1 नहीं, बल्कि 4 बच्चे पल रहे हैं. ये बात जानकर दोंनो को बहुत ख़ुशी हुई. मगर बाद की जांचों में पता चला कि Ajibola के गर्भ में 6 बच्चे हैं.Ajibola ने एक साथ 6 बच्चों को जन्म दिया, जिनमें से 3 लड़कियां और 3 लड़के थे. इनका वज़न 5 ग्राम से लेकर 10 ग्राम तक था.

अमेरिका के Virginia में स्थित VCU Medical Center में ऑपरेशन के जरिये इन बच्चों का समयपूर्व जन्म हुआ है. इस ऑपरेशन को 40 मेडिकल प्रोफेशनल्स की एक टीम ने सफ़लता पूर्वक अंजाम दिया. हॉस्पिटल के डॉक्टर्स का कहना है कि सभी बच्चे और उनकी मां अब एकदम स्वस्थ हैं. हालांकि ये बच्चे प्रीमेच्य़ोर थे, इसलिए इनमें से दो बच्चों को ICU में रखना पड़ा था. इन बच्चों का जन्म गर्भावस्था के 30वें महीने में ही हो गया था, और ये डिलीवरी Caesarean section से की गई थी.

हालांकि, अभी ये दम्पति अपने बच्चों की देखभाल और उनके जन्म की ख़ुशी मना रहा है, इसलिए ये मीडिया और ख़बरों से दूरी बनाये हुए है. लेकिन हॉस्पिटल की प्रवक्ता Shira Pollard ने इस कपल की एक फ़ोटो रिलीज़ की है.

Ajibola ने बताया कि उन्हें डिलीवरी के वक़्त बहुत दर्द हुआ था, लेकिन ख़ुशी इस बात की थी कि वो मां बन रही है. डिलीवरी के कुछ दिन बाद मां को तो डिस्चार्ज कर दिया गया था, लेकिन बच्चों को बाद में किया गया. ये कपल मूल रूप से नाइजीरिया से ताल्लुक रखता है.

Ajibola and Adeboye Taiwo का कहना था कि पिछले दो दशक से हम मां-बाप बनना चाह रहे थे, लेकिन हमारा सपना पूरा नहीं हो रहा था. उन्होंने बताया कि हम तो हिम्मत ही हार चुके थे कि कभी हमारे बच्चे भी होंगे.

मेडिकल फ़ील्ड के एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक साथ छह बच्चों का जन्म होना कोई आम बात नहीं है, बल्कि ये बेहद दुर्लभ होता है. एक आंकड़े के मुताबिक, 2015 में अमेरिका में लगभग 40 लाख बच्चों का जन्म हुआ था, जिनमें से एक साथ पांच या उससे अधिक बच्चों के जन्म की घटनाएं केवल 24 थीं.

Leave a Comment