Share
21 अगस्त को अमेरिका में आर्थिक नुकसान की आशंका

21 अगस्त को अमेरिका में आर्थिक नुकसान की आशंका

न्यूयॉर्क । सूर्य ग्रहण के दौरान अमेरिका को भारी आर्थिक नुकसान होने की आशंका जताई गई है। अनुमान है कि प्रत्येक कर्मचारी अगले सोमवार को होने वाली इस खगोलीय घटना को देखने में औसतन 20 मिनट खर्च करेगा। इस अवधि में अमेरिकी अर्थव्यवस्था को कम से कम 69.4 करोड़ डॉलर (करीब 4,500 करोड़ रुपये) का नुकसान होने का अंदेशा जताया गया है।

यह आकलन चैलेंजर, ग्रे एंड क्रिसमस नामक कंपनी का है। सूर्य ग्रहण की अवधि तकरीबन ढाई मिनट होगी। विशेषज्ञों की मानें तो उस दौरान देश में 8.70 करोड़ कर्मचारी काम पर होंगे। अचानक काम रुकने के कारण कुछ मिनट के लिए आउटपुट ठप हो जाएगा, जिसके कारण तकरीबन 70 करोड़ डॉलर का नुकसान होगा।

चैलेंजर ने यह आंकड़ा श्रम सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 16 वर्ष या उससे ज्यादा आयु वाले कामगारों के लिए प्रति घंटे निर्धारित मेहनताने के आधार पर निकाला है। हालांकि, नुकसान को सालाना मजदूरी की तुलना में बेहद कम बताया गया है। कॉलेज बास्केटबॉल चैंपियनशिप मार्च मैडनेस, थैंक्सगिविंग के बाद साइबर मंडे और सुपर बाउल के बाद आने वाले सोमवार में छुट्टियों के चलते होने वाले आर्थिक नुकसान से इसकी तुलना की गई है।

मार्च मैडनेस में प्रति घंटे 61.5 करोड़ डॉलर (करीब 3,942 करोड़ रुपये), सुपर बाउल के बाद आने वाले सोमवार को प्रति दस मिनट में 29 करोड़ डॉलर (करीब 1,858 करोड़ रुपये) और साइबर मंडे में हर 14 मिनट में 45 करोड़ डॉलर (करीब 2,884 करोड़ रुपये) का आर्थिक नुकसान होता है।

Leave a Comment