Share
27 अगस्त को होगी यूएपीएमटी की प्रवेश परीक्षा

27 अगस्त को होगी यूएपीएमटी की प्रवेश परीक्षा

देहरादून: अगर आप प्रदेश के आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की तैयारी कर रहे हैं तो आपका इंतजार बस खत्म होने वाला है। उत्तराखंड आयुष मेडिकल प्रवेश परीक्षा (यूएपीएमटी) की आवेदन प्रक्रिया जून अंत तक शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय 27 अगस्त को परीक्षा का आयोजन करेगा।

गत वर्ष तक प्रदेश में बीएएमएस और बीएचएमएस के सरकारी और निजी कॉलेजों में यूएपीएमटी से राज्य कोटे की सीटों पर ऐडमीशन होता था। मैनेजमेंट कोटे की सीटों पर दाखिले के लिए अलग से प्रवेश परीक्षा होती थी।

इस साल आयुष मंत्रालय ने आदेश जारी किया था कि सभी सीटों पर राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) के माध्यम से प्रवेश होगा। इस पर देशभर में विरोध होने लगा तो मंत्रालय ने यह निर्णय एक वर्ष के लिए टाल दिया। राज्यों को निर्देश दिए थे कि वह इस वर्ष प्रवेश परीक्षा करा सकते हैं। अगले साल से दाखिले नीट के द्वारा ही होंगे।

इसके बाद आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने यूएपीएमटी परीक्षा के लिए शासन से अनुमति मांगी थी। शासन इसकी अनुमति दे चुका है। अब विवि परीक्षा की तैयारियों में जुटा है। खास बात यह है कि इस बार शासकीय व प्रबंधकीय कोटे की सभी सीटों पर प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के तहत ही किए जाएंगे।

काउंसिलिंग भी विश्वविद्यालय स्तर पर ही आयोजित की जाएगी। प्रबंधकीय व प्रवासी भारतीय कोटा पूर्ण रूप से समाप्त कर दिया गया है।

इन कॉलेजों में होगा दाखिला

उत्तराखंड आयुर्वेद विवि हर्रावाला परिसर और ऋषिकुल व गुरुकुल के अलावा उत्तराचल आयुर्वेद कॉलेज, हिमालयी आयुर्वेदिक कॉलेज, पतंजलि आयुर्विज्ञान संस्थान, क्वाड्रा इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, चंदोला होम्योपैथिक कॉलेज, परम हिमालय होम्योपैथिक कॉलेज, हरिद्वार आयुर्वेद कॉलेज, मदरहुड आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज, ओम आयुर्वेदिक कॉलेज।

Leave a Comment