Share
अब बदलेगा देहरादून का नाम, सीएम रावत ने क‌िया बड़ा ऐलान

अब बदलेगा देहरादून का नाम, सीएम रावत ने क‌िया बड़ा ऐलान

देहरादून । उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का नाम अब जल्द ही बदलने वाला है। सरकार ने इसकी तैयारी भी कर ली है। अब जल्द ही इसका ऐलान होने जा रहा है।

क्यों चौंक गए ना सुनकर। लेक‌िन यह सच नहीं है। दरअसल, गुरुवार को सोशल मी‌ड‌िया पर इन अफवाहों का बाजार गर्म रहा कि राज्य सरकार राजधानी के नए नामकरण को लेकर नया फैसला लेने वाली है।

सोशल मीडिया की खबरों के मुताबिक सरकार चार या सात अगस्त को देहरादून का नाम बदलकर कोई नया नाम रखना चाहत है। हालांकि सरकार ने सोशल मीडिया में छायी इस अजीबोगरीब खबर की हवा निकाल दी है। लेक‌िन, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने साफ किया है कि सरकार का ऐसा कोई इरादा है। उन्होंने इस खबर को कोरी अफवाह करार दिया है।

सोशल मीडिया में यह खबर तैर गई कि सरकार चार या फिर सात अगस्त को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में राजधानी देहरादून का नया नामकरण कर सकती है।

सीएम ने द‌िया ये जवाब

हालांकि सोशल मीडिया में यह जानकारी नही दी कि आखिरकार देहरादून का नया  नाम क्या होगा? दूसरी ओर इस संबंध में जब सरकार के मुखिया  त्रिवेंद्र सिंंह रावत से सीधे जानकारी ली गई तो उन्होंने इसे कोरी अफवाह करार दिया। मुख्यमंत्री ने साफ किया कि राजधानी देहरादून की बात तो छोड़े किसी जिले का भी नाम बदलने की कोई योजना नही है।

उल्लेखनीय है कि देहरादून का नाम पहले भी बदला जा चुका है। पौराणिक कथाओं के मुताबिक देहरादून का नाम द्रोणनगर था। पांडवों के गुरु द्रोणाचार्य ने इस स्थान पर तपस्या की थी।

गुरू द्रोणाचार्य के नाम पर इस नगर का नामकरण हुआ था। एक अन्य पौराणिक कथा के मुताबिक जिस द्रोण पर्वत की औषधियां हनुमान लक्ष्मण के शक्ति लगने पर लंका ले गए थे, वह देहरादून में स्थित था।

​देहरादून का इतिहास कई सौ साल पुराना है। देहरादून से 56 किलोमीटर दूर कालसी के पास स्थित शिलालेख के मुताबिक तीसरी सदी ईसा पूर्व में सम्राट अशोक का शासन देहरादून इलाके पर था

Leave a Comment