Share
अब ये भारतीय टीम लेगी पाक से ‘बदला’

अब ये भारतीय टीम लेगी पाक से ‘बदला’

नई दिल्ली। आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट अब खत्म हो चुका है। नतीजा जो रहा, वो रहा..अब बारी है आगे बढ़ने की। जिस इंग्लैंड की जमीन से टीम इंडिया रवाना हो चुकी है, अब उसी इंग्लैंड की धरती पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम आइसीसी महिला विश्व कप में अपना दम दिखाने उतरेगी। इसी टूर्नामेंट में फिर होने वाला है वो मुकाबला जिसका करोड़ों को इंतजार रहता है।

– भारत बनाम पाकिस्तान, फिर से

चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में जिस शर्मनाक अंदाज में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम हारी उसका दर्द फैंस का दिलों में लंबे समय तक रहेगा। वैसे हार-जीत का सिलसिला खेल में चलता रहता है और हर टीम कभी वार झेलती है तो कभी वार करने में सफल रहती है। अब बारी है पाकिस्तान क्रिकेट पर एक और वार करने की। इस बार ये जिम्मेदारी होगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम पर। आइसीसी महिला विश्व कप का आगाज 24 जून को होने जा रहा है और भारतीय टीम पहले ही दिन मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। फिर 2 जुलाई को डर्बी के काउंटी ग्राउंड पर खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला। ये मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे से शुरू होगा। इस मुकाबले को लेकर धीरे-धीरे माहौल गर्म होगा और उम्मीद है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम वो कसर पूरी कर देगी जो पुरुष टीम 18 जून के फाइनल में नहीं कर सकी।

– क्या कहते हैं आंकड़े

भारत और पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीमों के बीच अब तक हुए वनडे मैचों के आंकड़े पूरी तरह से एकतरफा रहे हैं। भारतीय महिला टीम का दबदबा कुछ ऐसा है कि सबको एक बार फिर भारत से ही जीत की उम्मीद होगी। भारतीय महिला टीम और पाकिस्तान महिला टीम के बीच 2005 से 2017 के दौरान कुल 9 वनडे मैच खेले गए हैं और इन सभी मुकाबलों में भारत ही जीता है। आपको एक और दिलचस्प पहलु से रूबरू कराते हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम बेशक अब तक एक बार भी विश्व कप जीतने में सफल नहीं रही है लेकिन वनडे क्रिकेट में पांच टीमों के खिलाफ उसका जीत प्रतिशत 100 का रहा है। भारत ने बांग्लादेश, डेनमार्क, आयरलैंड, नीदरलैंड्स और पाकिस्तान के खिलाफ आज तक एक भी मैच नहीं गंवाया है। इन पांच देशों से अब तक भारत कुल 29 वनडे मैच खेल चुका है।

– कहीं फिर न हो जाए उलटफेर?

बेशक आंकड़े कुछ भी कहते रहें लेकिन विरोधी टीम को हल्के में लेने की भूल करना बड़ी चूक होगी..खासतौर पर आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल के बाद जहां ज्यादातर आंकड़े भारत के पक्ष में थे लेकिन फिर भी पाकिस्तान ने 180 रनों से विशाल जीत दर्ज करके खिताब जीत लिया। वैसे मशहूर महिला क्रिकेट एक्सपर्ट व लेखक सुनील कालरा कहते हैं, ‘भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड लाजवाब रहा है और ऐसे में उम्मीद यही है कि एक बार फिर नतीजा वैसा ही रहने वाला है। भारतीय महिला टीम पाकिस्तानी टीम के मुकाबले काफी मजबूत है। टीम में मिताली राज और हरमनप्रीत जैसे बल्लेबाज हैं जो विश्व रैंकिंग में टॉप-10 के अंदर हैं जबकि गेंदबाजी में वनडे रैंकिंग की नंबर.1 गेंदबाज झूलन गोस्वामी भी हमारी टीम में है। इसके अलावा ये भी कहना चाहूंगा कि टी20 में एक बार मुकाबला कांटे का मान सकते थे लेकिन वनडे क्रिकेट में भारतीय महिला टीम में पाकिस्तान से कहीं ज्यादा दम मौजूद है।’ उम्मीद करते हैं कि 2 जुलाई को भी नतीजा ऐसा ही रहे।

Leave a Comment