Share
पीएम मोदी और एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात करने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने जवाहर लाल नेहरू भवन में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।

पीएम मोदी और एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात करने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने जवाहर लाल नेहरू भवन में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।

विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिले माइक पोम्पियो, क्या इन अहम मुद्दों पर बनेगी बात

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। पोम्पियो ने इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी और एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की थी।

नई दिल्ली अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं। पीएम मोदी और एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात करने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने जवाहर लाल नेहरू भवन में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच एस 400 मिसाइल और आतंकवाद जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

Embedded video

38 people are talking about this

भारत-अमेरिका के बीच अहम मुद्दे
– एस 400 मिसाइल सिस्टम
– ईरान से तेल खरिदना
– H-1 वीज़ा के नियम
– आतंकवादपीएम मोदी और एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात करने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने जवाहर लाल नेहरू भवन में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।

इससे पहले माइक पोम्पियो ने साउथ ब्लॉक में एनएसए अजीत डोभाल से भी मुलाकात की। पोम्पियो 28 जून को ओसाका में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और डॉनल्ड ट्रंप के बीच होने वाली बैठक को लेकर चर्चा की।

Embedded video

मंगलवार देर रात माइक पोम्पियो भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचे। आज पोम्पियो ने सबसे पहले दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की है। इस दौरान पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभल भी मौजूद रहे।

Embedded video

सत्ता में मोदी सरकार की वापसी के बाद अमेरिका के साथ भारत के रिश्तों को लेकर काफी कयास लगाये जा रहे हैं। एक तरफ तो दोनो देशों के बीच काफी गहरे ताल्लुक की संभावना जताई जा रही है तो दूसरी तरफ कारोबारी क्षेत्र में कई तरह के नए विवाद सिर उठा रहे हैं। अमेरिका और ईरान के बीच तनावपूर्ण हालात है। अमेरिका चाहता है कि भारत ईरान से तेल न खरिदे। इसके अलावा अमेरिका से खरीदे जा रहे भारी भरकम रक्षा सौदे से भी नाराज है।

Leave a Comment