Share
सभी डिग्री कॉलेजों में होगा आठ सितंबर को चुनाव

सभी डिग्री कॉलेजों में होगा आठ सितंबर को चुनाव

देहरादून: राज्य के डिग्री कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव एक तिथि को करवाने की उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की पहल रंग लाई है। इस साल प्रदेश के सभी डिग्री कॉलेजों में आठ सितंबर को चुनाव होगा।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. जेसी घिल्डियाल ने सभी प्राचार्यों को आदेश जारी कर दिया है। राज्य में 101 राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, 50 अशासकीय महाविद्यालय और पांच विवि कैंपस में छात्रसंघ चुनाव होने हैं। पिछले वर्षों तक अलग-अलग दिन चुनाव होने से कॉलेजों में दो महीने तक पढ़ाई प्रभावित रहती थी।

उच्च शिक्षा निदेशक ने स्पष्ट आदेश जारी किए हैं कि प्रदेश के सभी शासकीय व अशासकीय महाविद्यालयों में छात्रसंघ निर्वाचन आठ सितंबर को संपन्न होगा। सभी प्राचार्य लिंगदोह समिति व उच्च शिक्षा राज्य मंत्री की अध्यक्षता में 24 अगस्त को आयोजित बैठक में तय बिंदुओं के आधार पर ही अधिसूचना जारी करेंगे।

डीएवी कॉलेज देहरादून, एमबी पीजी कॉलेज हल्द्वानी के अलावा भी अन्य महाविद्यालय के प्राचार्य ईवीएम से मतदान कराना चाहते हैं तो वे निर्वाचन आयोग के आयुक्त से संपर्क कर ईवीएम प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि छात्र महासंघ का निर्वाचन 10 सितंबर, 2019 को होगा। कुमाऊं विश्वविद्यालय छात्र महासंघ के निर्वाचन की तिथि कुमाऊं विश्वविद्यालय निर्धारित करेगा।

आदित्य बिष्ट डीएवी में एनएसयूआइ के अध्यक्ष प्रत्याशी

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआइ) ने डीएवी महाविद्यालय में अध्यक्ष पद का दावेदार घोषित कर दिया है। बुधवार को पहले डीएवी कॉलेज सभागार एवं उसके बाद राजपुर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में लंबी बैठकों के बाद आदित्य बिष्ट को अध्यक्ष पद का उम्मीवार घोषित किया गया।

इसकी घोषणा प्रदेश प्रभारी एवं राष्ट्रीय महासचिव निलिख कामले ने की। उन्होंने बताया कि आदित्य बिष्ट के नाम पर एनएसयूआइ के राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान ने मोहर लगाई। इस मौके पर एनएसयूआइ के प्रदेश अध्यक्ष मोहन भंडारी, जिला अध्यक्ष सौरभ ममगाईं के अलावा बड़ी संख्या में समर्थक मौजूद रहे।

इससे पूर्व विश्वविद्यालय प्रतिनिधि पद पर आम सहमति नहीं बनने से एनएसयूआइ के दो गुटों के बीच जमकर विवाद भी हुआ। कांग्रेस के दो गुट विवि प्रतिनिधि पद पर अपने-अपने उम्मीदवार खड़ा करना चाहते हैं। विवाद बढ़ते देखते कांग्रेस के वािरष्ठ नेताओं ने हस्तक्षेप किया। अन्य पदों की घोषणा गुरुवार को हो सकती है।

एसजीआरआर का चुनाव कार्यक्रम जारी

दून के चारों स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव का बिगुल बज गया है। मतदान आठ सितंबर को होगा। इसी दिन मतगणना और इसके बाद चुनाव परिणामों की घोषणा भी होगी। छात्रसंघ में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, सहसचिव, कोषाध्यक्ष एवं विवि छात्रसंघ प्रतिनिधि पद के लिए चुनाव होंगे। उपाध्यक्ष पद छात्रा के लिए आरक्षित किया गया है।

डीएवी, डीबीएस, एमकेपी और एसजीआरआर के महाविद्यालय प्रशासन ने छात्रसंघ चुनाव की व्यापक तैयारियां शुरू कर दी हैं। श्री गुरुराम राय महाविद्यालय की ओर से चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया गया। जबकि, तीन अन्य कॉलेज गुरुवार को चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देंगे। महाविद्यालयों में नामांकन पत्रों की बिक्री 31 अगस्त से की जाएगी। नामाकन और मतदान के समय छात्र-छात्राओं को अपना परिचय पत्र व शुल्क रसीद अनिवार्य रूप से दिखानी होगी। यदि मतगणना में किसी भी पद पर दो या अधिक प्रत्याशियों को समान मत प्राप्त होते हैं तो निर्वाचन पर फैसला लॉटरी से होगा।

कॉलेजों में लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। महाविद्यालय प्रागण में किसी भी प्रकार का जुलूस व नारेबाजी वर्जित रहेगी।

वहीं छात्रसंघ चुनाव तिथि घोषित होने के बाद छात्र संगठन प्रचार-प्रसार में अपना दमदख दिखाने में जुट गए हैं। सीईओ से मिलेंगे डीएवी प्राचार्य डीएवी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना छात्रसंघ चुनाव में ईवीएम के प्रयोग करने की तकनीकी जानकारी के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात करेंगे।

विदित रहे कि 10 हजार से अधिक छात्र संख्या वाले डीएवी कॉलेज और हल्द्वानी स्थित एमबी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में ईवीएम का प्रयोग होगा। डॉ. डीके त्यागी मुख्य चुनाव अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जबकि डॉ. आलोक श्रीवास्तव को ईवीएम का इंचार्ज बनाया गया है।

कॉलेज में बैठक के बाद छात्रसंघ चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा। डॉ. अजय सक्सेना, प्राचार्य, डीएवी कॉलेज डीबीएस कॉलेज में मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. दलीप शर्मा बनाए गए हैं। जो चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देंगे।

उसके बाद चुनाव कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। डॉ. एके बियानी, प्राचार्य, डीबीएस कॉलेज एमकेपी महाविद्यालय में मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. तुष्टि मैठाणी को नियुक्त किया गया है। आठ सिंतबर को मतदान, मतगणना एवं परिणाम घोषित करने तक को लेकर चुनाव कमेटी गठित की गई है।

एसजीआरआर ने जारी की अधिसूचना 

एसजीआरआर ने छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। महाविद्यालय में मेजर प्रदीप सिंह मुख्य चुनाव अधिकारी एवं छात्रसंघ निदेशक हैं। महाविद्यालय ने चुनाव कार्यक्रम भी घोषित कर दिया है।

एसजीआरआर का चुनाव कार्यक्रम 

31 अगस्त: नामाकन पत्रों का वितरण

04 सितंबर: नामाकन पत्र जमा करेंगे उम्मीदवार

04 सितंबर (2:15 बजे): नामाकन पत्रों की जाच के बाद प्रकाशन

05 सितंबर (9:30 से 10:30 तक): नामाकन पत्रों की जाच व आपत्तियां

05 सितंबर: (11:30 बजे )-सही पाए गए नामाकन पत्रों की सूची जारी 05 सितंबर: (11:30 से 12:30 तक)- नाम वापसी व फाइनल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

06 सितंबर: चुनाव प्रचार समाप्त

08 सितंबर: मतदान सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक।

मतगणना: दोपहर दो बजे से समाप्ति तक, इसके बाद शपथ ग्रहण।

Leave a Comment