Share
गोलीबारी से दहला अमेरिका

गोलीबारी से दहला अमेरिका

गोलीबारी से दहला अमेरिका, दो घटनाओं में 30 की मौत, 40 घायल
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गोलीबारी की घटनाओं की निंदा करते हुए इसे कायरतापूर्ण बताया है। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि मैं इस नफरत भरी हिंसा की निंदा करता हूं।

ह्यूस्टन,  बंदूक संस्कृति से त्रस्त अमेरिका एक बार फिर गोलीबारी का शिकार हुआ है। 24 घंटे के भीतर गोलीबारी की दो अलग-अलग घटनाओं में 30 लोगों की मौत से लोग दहशत में हैं। टेक्सास और ओहायो में हुई दोनों घटनाओं में एक-एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलियां चलाकर लोगों को निशाना बनाया। इनमें से टेक्सास की घटना को घृणा अपराध का मामला माना जा रहा है।

पहली घटना टेक्सास के एल पासो कस्बे की है। यहां रिटेल चेन वॉलमार्ट के एक स्टोर में गोलीबारी हुई। हमला शनिवार की सुबह उस वक्त हुआ जब वहां खरीदारों की भीड़ जमा थी। ज्यादातर लोग बच्चों के लिए स्कूल के जरूरी सामान खरीदने में लगे थे। अचानक एक बंदूकधारी स्टोर में घुसा और अंधाधुंध गोलियां बरसाने लगा। कुछ ही पल में वहां बंदूक का धुआं और खून से लथपथ शव दिखने लगे थे। हमले में 20 लोगों की मौत हो गई, जबकि 26 अन्य लोग घायल हो गए। घायलों में कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।

मेक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेलो एब्राड ने बताया कि घायलों में मेक्सिको के छह नागरिक भी शामिल हैं। यूएस अटॉर्नी जॉन बाश ने कहा कि संघीय अधिकारी इस मामले को स्थानीय आतंकवाद की तरह मान रहे हैं। इस मामले में वैसे ही कदम उठाए जाएंगे, जैसे कदम आतंकियों के मामले में उठाए जाते हैं। संदिग्ध हमलावर पैट्रिक क्रूसियस (21) घटनास्थल से सैकड़ों किलोमीटर दूर डलास का रहने वाला है।

टेक्सास में हुए हमले के कुछ घंटे बाद ही ओहायो में भी ऐसा ही मामला सामने आया। यहां शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात डेटोन इलाके में स्थित बार में एक हमलावर ने गोलियां बरसाई। गोलीबारी में नौ की मौत हो गई और 16 लोग घायल हुए हैं। डेटोन के मेयर ने घायलों की संख्या दो दर्जन से ज्यादा होने की बात कही है। यहां पुलिस की जवाबी कार्रवाई में हमलावर भी मारा गया।

संदिग्ध हमलावर की पहचान के लिए संघीय जांच एजेंसी (एफबीआइ) भी पुलिस का सहयोग कर रही है। पुलिस अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल मैट कार्पर ने कहा, ‘यह बहुत ही दुखद घटना है। हमलावर की पहचान और उसकी मंशा का पता लगाने के लिए छानबीन की जा रही है।’

हफ्तेभर में वॉलमार्ट स्टोर पर दूसरा हमला

अमेरिका स्थित वॉलमार्ट के स्टोर पर बीते एक हफ्ते में गोलाबारी की यह दूसरी घटना है। मंगलवार को मिसीसिपी स्थित स्टोर में दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

ट्रंप ने की निंदा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गोलीबारी की घटनाओं की निंदा करते हुए इसे कायरतापूर्ण बताया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं इस नफरत भरी हिंसा की निंदा करता हूं। मासूमों की जान लेना अक्षम्य अपराध है। मैं पीडि़तों के लिए प्रार्थना करता हूं।’

इस साल 522 लोग गंवा चुके हैं जान

अमेरिका में इस साल गोलीबारी की 250 से ज्यादा घटनाएं हुई हैं। इन घटनाओं में 522 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और दो हजार से ज्यादा घायल हुए हैं। इस साल अमेरिका में औसतन रोजाना इस तरह की एक से ज्यादा घटना हुई है।

शिकागो में भी हुई गोलीबारी

गोलीबारी की दो भीषण घटनाओं से अमेरिकी अभी उबर भी नहीं पाए थे कि रविवार दोपहर एक और घटना सामने आ गई। यहां शिकागो में एक खेल मैदान के पास संदिग्ध बंदूकधारी ने गोलियां बरसानी शुरू कर दीं। इस हमले में सात लोग घायल हो गए।

Leave a Comment