Share
आयुष्मान की फ़िल्म ‘बधाई हो’ ने किया 100 करोड़ के पड़ाव को पार

आयुष्मान की फ़िल्म ‘बधाई हो’ ने किया 100 करोड़ के पड़ाव को पार

मुंबई। आयुष्मान खुराना को जितना दिल चाहे बधाइयां दीजिए। आख़िरकार वो भी 100 करोड़ क्लब के सदस्य बन गये हैं। आयुष्मान की फ़िल्म ‘बधाई हो’ ने रिलीज़ के 17 दिनों बाद ₹100 करोड़ का कलेक्शन बॉक्स ऑफ़िस पर कर लिया है। ‘बधाई हो’ 2018 की 10वीं फ़िल्म है जो ₹100 करोड़ के पार पहुंची हो। इस साल औसतन हर महीने एक ऐसी फ़िल्म रिलीज़ हुई है, जिसने 100 करोड़ के पड़ाव को पार किया हो।

अमित आर शर्मा निर्देशित ‘बधाई हो’ 18 अक्टूबर को रिलीज़ हुई थी। ‘बधाई हो’ इस साल रिलीज़ हुई उन फ़िल्मों में शामिल है, जिन्होंने अपने कंटेंट के दम पर दर्शकों के दिलों में जगह बनायी। बदले में दर्शकों ने भी भरपूर प्यार दिया और फ़िल्मों को इस अहम पड़ाव तक पहुंचा दिया। अगर ‘बधाई हो’ की बॉक्स ऑफ़िस पर जर्नी के बारे में बात करें तो फ़िल्म ने पहले दिन से ही अपने इरादे ज़ाहिर कर दिये थे। फ़िल्म ने ₹7.35 करोड़ की ओपनिंग ली थी और 4 दिन लंबे ओपनिंग वीकेंड में ₹45.70 करोड़ का शानदार कलेक्शन किया था। पहल हफ़्ते में फ़िल्म को ₹66.10 करोड़ मिले, जबकि दूसरे हफ़्ते में ₹28.15 करोड़ का कलेक्शन किया। बधाई हो 2 नवंबर को तीसरे हफ़्ते में प्रवेश कर गयी है। तीसरे शुक्रवार को इसने ₹2.35 करोड़ और शनिवार को ₹3.50 करोड़ का कलेक्शन किया, जिसके साथ फ़िल्म का 17 दिनों का नेट कलेक्शन 100.10 करोड़ हो चुका है।

पहली बार आयी पैरेंटल प्रेंग्नेंसी की कहानी

‘बधाई हो’ एक मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी है, जो एक बेहद सामाजिक मुद्दे को एड्रेस करती है। जवान बच्चों के माता-पिता अगर संतानोत्पत्ति करते हैं, तो इसे हमारे समाज में सही नहीं समझा जाता। तरह-तरह की बातें की जाती हैं, मज़ाक उड़ाया जाता है। शादी की उम्र के बच्चों को ख़ुद यह बात बड़ी अजीब लगती है कि उनके माता-पिता यह क़दम कैसे उठा सकते हैं। बधाई हो ऐसी ही सोच पर मज़ाकिया अंदाज़ में आघात करती है। इस फ़िल्म के नायक आयुष्मान खुराना हैं, जबकि उनके साथ सान्या मल्होत्रा हैं, जिन्होंने आमिर ख़ान की फ़िल्म ‘दंगल’ से डेब्यू किया था और विशाल भारद्वाज की फ़िल्म ‘पटाख़ा’ में लीड रोल में नज़र आयीं। ‘बधाई हो’ में आयुष्मान के माता-पिता के रोल में नीना गुप्ता और गजराज राव हैं। दादी के किरदार में वेटरन एक्टर सुरेखा सीकरी को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता।

आयुष्मान खुराना की सबसे बड़ी कामयाबी

फ़िल्म के लीड एक्टर आयुष्मान खुराना के लिए यह साल बेहद सफल रहा है। इससे पहले आयी उनकी सस्पेंस थ्रिलर फ़िल्म अंधाधुन ने 65 करोड़ से अधिक कलेक्शन किया और सुपर हिट घोषित की गयी। श्रीराम राघवन निर्देशित इस फ़िल्म में तब्बू ने पैरेलल लीड रोल निभाया था, जबकि राधिका आप्टे उनके आयुष्मान के अपोज़िट थीं। बधाई हो आयुष्मान के करियर की पहली 100 करोड़ की फ़िल्म है।

2018 में 100 करोड़ में पहुंचने वाली फ़िल्में

100 करोड़ क्लब में पहुंचने वाली बधाई हो इस साल की 10वीं फ़िल्म है। ₹100 करोड़ का पड़ाव वैसे तो अब सफलता का पैमाना नहीं रहा है, क्योंकि फ़िल्म के निर्माण और प्रसार-प्रचार के ख़र्च से पता चलता है कि फ़िल्म को कितना फ़ायदा हुआ या नुक़सान, मगर इस बार जिन फ़िल्मों ने ₹100 करोड़ या इससे अधिक कमाई की है, उनमें से अधिकतर नियंत्रित बजट वाली फ़िल्में हैं, लिहाज़ा यह फ़िल्में मुनाफ़े में तो हैं ही, उन्हें हिट और सुपर हिट तक घोषित किया गया है। कुछ फ़िल्में तो ऐसी हैं, जिनसे ₹100 करोड़ कलेक्शन करने की उम्मीद नहीं थी, मगर उन्होंने 100 करोड़ क्लब में एंट्री ली है।

ऐसी ही फ़िल्म है ‘स्त्री’ जो 31 अगस्त को रिलीज़ हुई थी। स्त्री लगभग ₹130 करोड़ का कलेक्शन बॉक्स ऑफ़िस पर कर चुकी है। ₹100 करोड़ का आंकड़ा इस फ़िल्म ने 16वें दिन हासिल कर लिया था। अमर कौशिक निर्देशित ‘स्त्री’ एक कॉमेडी हारर फ़िल्म है। इस जॉनर को बॉलीवुड में अधिक भुनाया नहीं गया है। ₹20 करोड़ की लागत से बनी ‘स्त्री’ की स्टार कास्ट में राजकुमार राव, श्रद्धा कपूर, पंकज त्रिपाठी, अपारशक्ति खुराना और अभिषेक बैनर्जी शामिल हैं। ग़ौरतलब है कि इनमें एक भी स्टार फेस नहीं है। लिहाज़ा फ़िल्म से उम्मीद की जा रही थी कि ₹30-40 करोड़ के बीच अगर जमा कर ले तो भी कामयाब रहेगी, मगर ‘स्त्री’ ने जो रफ़्तार पकड़ी, फिर रुकने का नाम नहीं लिया।

11 मई को आयी ‘राज़ी’ भी 2018 की ऐसी ही फ़िल्मों की सूची में है, जिनकी ₹100 करोड़ की यात्रा काफ़ी रोमांचक रही। मेघना गुलज़ार निर्देशित फ़िल्म में आलिया भट्ट ने मुख्य किरदार निभाया, जबकि विक्की कौशल मेल लीड में थे। मेघना की वजह से ‘राज़ी’ एक अच्छी फ़िल्म होने की उम्मीद की जा रही थी, मगर ट्रेड को भी अंदाज़ा नहीं था कि ₹100 करोड़ को पार करेगी। ‘राज़ी’ ने रिलीज़ के 17वें दिन ₹100 करोड़ का पड़ाव पार कर लिया था। फ़िल्म ने कुल ₹123.17 करोड़ बॉक्स ऑफ़िस पर जमा किये हैं।

₹100 करोड़ तक पहुंचकर चौंकाने वाली फ़िल्मों में लव रंजन निर्देशित ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ का भी नाम आता है, जिसने ₹100 करोड़ तक पहुंचने में 25 दिन लिये, मगर पहुंच गयी। 23 फरवरी को आयी फ़िल्म ने 108.71 करोड़ का कुल कलेक्शन किया। इस फ़िल्म को ‘प्यार का पंचनामा’ सीरीज़ की शोहरत का फ़ायदा मिला। कार्तिक आर्यन को इस फ़िल्म की कामयाबी से ज़बर्दस्त फ़ायदा हुआ और वो बॉलीवुड के यंग एक्टर्स की लीग में शामिल हो गये हैं, जिन्होंने 100 करोड़ क्लब में एंट्री ली है।

30 मार्च को रिलीज़ हुई अहमद ख़ान के निर्देशन में बनी टाइगर श्रॉफ की ‘बाग़ी 2’ ने ₹165 करोड़ का कलेक्शन किया, मगर ₹100 करोड़ तक पहुंचने में इसे 6 दिन का समय ही लगा। फ़िल्म में टाइगर की रियल लाइफ़ गर्लफ्रेंड दिशा पाटनी ने फ़ीमेल लीड रोल निभाया।
16 मार्च को रिलीज़ हुई राजकुमार गुप्ता के निर्देशन में बनी अजय देवगन की ‘रेड’ ने 101.54 करोड़ जमा करके इस क्लब में पहुंची, मगर इसके लिए फ़िल्म ने 22 दिनों का समय लिया। इनकम टैक्स रेड पर आधारित इस पीरियड फ़िल्म में इलियाना डिक्रूज़ ने अजय की पत्नी और सौरभ शुक्ला ने उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेता का किरदार निभाया।

15 अगस्त को सिनेमाघरों में पहुंची रीमा कागती निर्देशित ‘गोल्ड’ आज़ाद भारत की हॉकी में पहले ओलंपिक गोल्ड मेडल के जीतने की कहानी थी, जिसमें अक्षय कुमार ने हॉकी टीम के मैनेजर का रोल निभाया। फ़िल्म 13 दिनों में ₹100 करोड़ के पड़ाव पर पहुंची और ₹107.37 करोड़ का लाइफ़ टाइम कलेक्शन किया है। टीवी एक्ट्रेस मौनी रॉय ने फ़िल्म से बॉलीवुड में अपना करियर शुरू किया है।

15 जून को रिलीज़ हुई रेमो डिसूज़ा के निर्देशन में बनी सलमान ख़ान की ‘रेस 3’ को समीक्षकों से अच्छा रिस्पांस नहीं मिला, मगर फिर भी फ़िल्म ने रिलीज़ के 3 दिनों में ही ₹100 करोड़ का पड़ाव पार कर लिया। फ़िल्म ने कुल ₹169 करोड़ का बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन किया। हालांकि फ्रेंचाइजी की शोहरत और सलमान के क़द के हिसाब से यह बिज़नेस बहुत अच्छा नहीं रहा। पिछले साल सलमान ख़ान ने ‘बिग बॉस 11’ में इस फ़िल्म की स्टार कास्ट को इंट्रोड्यूस करवाया था।

संजय लीला भंसाली की मैग्नम ओपस ‘पद्मावत’ 25 जनवरी को रिलीज़ हुई थी, फ़िल्म ने 4 दिनों में ₹100 करोड़ का पड़ाव पार किया। जबकि ₹300.26 करोड़ का कुल बिज़नेस किया। हालांकि 300 करोड़ प्लस होने के बावजूद ट्रेड इसे हिट नहीं मानता, क्योंकि लागत बहुत अधिक थी। फ़िल्म में दीपिका पादुकोण रानी पद्मावती के रोल में थीं, जबकि शाहिद कपूर ने महारावल रतन सिंह का किरदार निभाया। इस फ़िल्म के लिए तारीफ़ों के हक़दार रणवीर सिंह बने, जो दिल्ली सल्तनत के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी के रोल में नज़र आये।

साल 2018 की अब तक की सबसे बड़ी सक्सेस ‘संजू’ है। 29 जून को रिलीज़ हुई और राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी संजय दत्त की इस बायोपिक फ़िल्म ने महज़ 3 दिनों यानि ओपनिंग वीकेंड में ₹100 करोड़ का अहम पड़ाव पार कर लिया था और ₹341.22 करोड़ का कुल कारोबार किया। रणबीर कपूर के करियर की यह सबसे बड़ी कामयाबी है, जो संजय दत्त के किरदार में नज़र आये थे।

Leave a Comment