Share
भारत-पाक क्रिकेट इतिहास में किसके पक्ष में रहा है ये महीना

भारत-पाक क्रिकेट इतिहास में किसके पक्ष में रहा है ये महीना

नई दिल्ली। क्रिकेट में जब भारत-पाकिस्तान मुकाबले की बात आती है तो दर्शकों का जुनून सातवें आसमान पर पहुंच जाता है और जब मामला फाइनल का हो, तो क्या कहना। रविवार को दोनों टीमें एक बार फिर खिताब के लिए आमने-सामने होंगी। ऐसे में कयासों के समंदर में हर फैन गोते लगाएगा। कुछ इतिहास का हवाला देंगे, कुछ पिछली गणित को पेश करेंगे और कुछ प्रदर्शन के आधार पर नतीजे को मैच से पहले ही अपने दिल में समा चुके होंगे। इन्हीं कयासों के बीच हम भी आपको बताते हैं कि आखिर जून का महीना इन दोनों टीमों के लिए अब तक कैसा रहा है, आखिर किसके पक्ष में है इस महीने का इतिहास।

– जून में ‘सुपरहॉट फाइनल’

रविवार को भारतीय सड़कों पर सन्नाटा होगा, वजह जून की गर्मी से ज्यादा इस मैच की सरगर्मी होगी। वहीं, इंग्लैंड के खुशनुमा मौसम में दोनों टीमें मैदान पर चैंपियंस ट्रॉफी के लिए लड़ने उतरेंगी। वैसे ये पहली बार नहीं है कि जून के महीने में ये दो टीमें आमने-सामने आ रही हैं लेकिन अब तक वनडे क्रिकेट में जितने मैच दोनों के बीच खेले गए हैं उसकी तुलना में ये मुकाबले काफी कम भी हैं। ऐसे में हमारी दिलचस्पी बढ़ी तो हमने आपके लिए इन आंकड़ों को खोजकर सामने रखने का फैसला लिया। ये हैं जून में अब तक हुए भारत-पाक वनडे मैचों के नतीजे..

1. मैनचेस्टर (इंग्लैंड), 8 जून 1999, भारत ने पाकिस्तान को 47 रनों से हराया

2. ढाका (बांग्लादेश), 3 जून 2000, पाकिस्तान ने भारत को 44 रन से हराया

3. ढाका (बांग्लादेश), 10 जून 2008, भारत ने पाकिस्तान को 140 रनों से रौंदा

4. ढाका (बांग्लादेश), 14 जून 2008, पाकिस्तान ने भारत को 25 रनों से हराया

5. कराची (पाकिस्तान), 26 जून 2008, भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया

6. दांबुला (श्रीलंक), 19 जून 2010, भारत ने पाकिस्तान को 3 विकेट से हराया

7. बर्मिंघम (इंग्लैंड), 15 जून 2013, भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से रौंदा

8. बर्मिंघम (इंग्लैंड), 4 जून 2017, भारत ने पाकिस्तान को 124 रनों से रौंदा

यानी भारत और पाकिस्तान के बीच आज तक जून के महीने में सिर्फ 8 वनडे मैच ही खेले गए हैं और इन आठ मुकाबलों में भारत ने 6 मुकाबले जीते जबकि पाकिस्तान सिर्फ 2 मैच ही जीत सका। इनमें से एक मैच में तो भारत ने पाकिस्तान को उसी की जमीन पर मात दी थी। इससे साफ है कि जून का महीना अब तक भारत के पक्ष में रहा है और उम्मीद करते हैं रविवार को भी ऐसा ही होगा।

Leave a Comment