Share
बॉलीवुड फिल्म ने बदल दी थी इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस की किस्मत

बॉलीवुड फिल्म ने बदल दी थी इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस की किस्मत

मुंबई। हाल ही में ट्रिपल तलाक का मामला काफी गर्माया। इसी मुद्देके साथ एक फिल्म भी चर्चा में आ गई थी जिसका नाम था ‘निकाह’। 1982 में आई इस फिल्म में पाकिस्तान की मशहूर सिंगर और एक्ट्रेस सलमा आगा ने काम किया था। इस फिल्म से सलमा रातों-रात स्टार बन गई थीं।

कराची में जन्मी सलमा लंदन में पली-बढ़ी थीं। वहीं उन्हें कई इंडियन डायरेक्टर्स ने फिल्मों के ऑफर दिए थे। फिल्म ‘निकाह’ के लिए सलमा ने गाना भी गया था और उन्हें बेस्ट प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड भी मिला था। सलमा का कनेक्‍शन कपूर खानदान से भी है।

सलमा आगा के नाना जुगल किशोर, राजकपूर के सगे मामा थे। इस लिहाज से सलमा आगा की मां नसरीन आगा राजकपूर की बहन लगीं। इस नाते राजकपूर सलमा आगा के मामा लगे। सलमा आगा पहले से ही एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखती थीं।

निकाह के बाद उन्होंने हिंदी ही नहीं तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्मों में भी काम किया। सलमा की पहली ही फिल्म ‘निकाह’ पर काफी कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी। पहले इस फिल्म का नाम ‘तलाक तलाक तलाक’ रखा गया था। बाद में भारत और पाकिस्तान के मुस्लिमों की आपत्ति पर इसका नाम बदल दिया गया।

सलमा को ‘निकाह’ के बाद फिल्म ‌’हिना’ भी ऑफर हुई थी लेकिन उनका इंट्रेस्ट गाने में ज्यादा था। इसलिए उन्होंने ज्यादा फिल्मों में काम नहीं किया। सलमान ने चार-पांच फिल्में ही की और फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। जब सलमा ने फिल्म ‘निकाह’ में काम किया था तब वो सिर्फ 17 साल की थीं।

Leave a Comment