Share
IRCTC Tejas Express की बुकिंग शुरू हो चुकी है,इस तरह करें अपनी सीट्स बुक

IRCTC Tejas Express की बुकिंग शुरू हो चुकी है,इस तरह करें अपनी सीट्स बुक

IRCTC की Tejas Express, देश की पहली प्राइवेट ट्रेन की बुकिंग शुरू हो चुकी है। अगर आप यह सोच रहे हैं की प्राइवेट ट्रेन का क्या मतलब है? जिन्हें नहीं पता, उन्हें बता दें की प्राइवेट ट्रेन का मतलब है की इसे सरकार है बल्कि IRCTC चला रही है। इसमें ट्रैक सरकार का और ट्रेन प्राइवेट होती है। मतलब ट्रेन के किराये बढे से लेकर सब कुछ IRCTC के खाते में जाएगा। लखनऊ से दिल्ली चलने वाली इस ट्रेन को 4 अक्टूबर को आदित्य योगीनाथ हरी झंडी दिखाएंगे। कमर्शियल तौर से इस ट्रेन की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी। लखनऊ से दिल्ली का कम से कम किराया Tejas Express में चेयर कार का Rs 1125 रुपये और एक्जीक्युटिव चेयर कार का Rs 2310 है।

अगर आप इस ट्रेन की बुकिंग को लेकर सोच रहे हैं, तो हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं की किस तरह IRCTC से कहीं भी कभी भी टिकट कैसे बुक की जा सकती है। इसे आप अपने मोबाइल से भी बुक कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल पर सबसे पहले IRCTC की ऐप को डाउनलोड कर लें। टिकट बुकिंग मोबाइल ऐप्स से भी की जा सकती है या आप अपने मोबाइल में ब्राउजर पर जाकर सीधे IRCTC की वेबसाइट से भी टिकट बुक कर सकते हैं। बुकिंग के बाद आपके पास कन्फर्मेशन का एसएमएस आएगा। इसमें आपकी सीट से लेकर PNR नंबर तक की साड़ी जानकारी मौजूद होगी। इस एसएमएस के होने पर आपको टिकट का प्रिंट निकालने की भी जरूरत नहीं रहती। अपने मोबाइल में इस एसएमएस को दिखाने पर भी आप यात्रा कर सकते हैं।

IRCTC वेबसाइट के जरिये अपने मोबाइल से इस तरह करें टिकट बुक:

— सबसे पहले, https://www.irctc.co.in/mobile पर अपने IRCTC यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग-इन कर लें।

— इसके बाद, बुक टिकट पर क्लिक कर के प्लान माय ट्रेवल के तहत अपनी डिटेल्स भरें की आपको कहां से कहां तक जाना है।

— ट्रेन का चयन कर के बुकिंग करना शुरू करें।

— इसमें आप अपना और अगर आपके साथ अन्य यात्री भी हैं, तो उनकी डिटेल्स, जैसे की- नाम, उम्र आदि भर दें।

— टिकट बुकिंग को कन्फर्म कर के अगले पेज पर आपको पेमेंट करने के कई विकल्प मिलेंगे। इसमें क्रेडिट/डेबिट कार्ड, वॉलेट आदि जो भी आपको सही लगे, उसका चयन कर, पेमेंट कर दें।

— और हो गई आपकी टिकट बुक…टिकट बुक होने के बाद आपको एसएमएस आएगा, जिसमें कन्फर्मेशन होगा। इसमें अपनी भरी हुई डिटेल्स, सीट नंबर, ट्रेन का समय आदि कन्फर्म कर लें।

Leave a Comment