Share
आलू खाने से सिर्फ लाभ ही लाभ मिलते हैं जानिए कैसे

आलू खाने से सिर्फ लाभ ही लाभ मिलते हैं जानिए कैसे

आलू को अक्सर लोग सेहत का दुश्मन समझते हैं। आमतौर पर माना जाता है कि आलू वजन बढ़ाता है और इसी कारण लोग इससे दूरी बनाना पसंद करते हैं। जबकि सच्चाई इससे बिल्कुल अलग है। आलू को अगर तलकर इस्तेमाल किया जाए तो इससे नुकसान होता है, लेकिन इसे उबालकर खाने से सेहत को सिर्फ लाभ ही लाभ मिलते हैं। यहां तक कि यह वजन भी कम करता है। तो चलिए जानते हैं आलू से होने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में−

 

पोषक तत्वों की भरमार

आलू दाम में भले ही सस्ता हो लेकिन इसमें पोषक तत्व भरपूर होते हैं। आलू में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन सी, फास्फोरस, मैगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, फाइबर, थायमिन आदि कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए कई मायनों में लाभदायक होते हैं।

नहीं बढ़ता मोटापा
कुछ लोग मानते हैं कि आलू वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण है, जबकि वास्तव बिल्कुल उलट है। आलू वजन कम करने में सहायक होता है, बस जरूरत है कि आप इसे उबालकर खाएं। कुछ लोग आलू को उबालने के बाद उसे फ्राई करते हैं। ऐसे में उसे तलने वाले तेल के कारण व्यक्ति का वजन बढ़ता है, आलू से नहीं।
नियंत्रित करे रक्तचाप

आलू रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है। दरअसल, आलू में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में होता है जो रक्तचाप को कंटोल करने में मददगार है। इसलिए हर व्यक्ति को अपनी डाइट में उबले आलू को अवश्य शामिल करना चाहिए।

घटाए सूजन

आलू शरीर की सूजन को भी कम करने में मददगार है। आलू में मौजूद कई पोषक तत्व जैसे पोटेशियम, विटामिन बी6, विटामिन सी आदि आंतों व पाचन तंत्र की सूजन को कम करते हैं।

 
रखे दिल का ख्याल
आलू को हद्य के लिए भी बेहद उपयोगी माना गया है। दरअसल, आलू में केरोतेनौड्स नामक एक तत्व पाया जाता है, जो न सिर्फ हृदय बल्कि अन्य आंतरिक अंगों का भी ख्याल रखता है।
 
मस्तिष्क के लिए फायदेमंद
आलू सिर्फ शरीर ही नहीं, मस्तिष्क के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। इसमें अल्फा लिपोइक एसिड नामक कोएंजाइम पाया जाता है जो ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाता है। जिन लोगों को भूलने की बीमारी है, अगर वह आलू का सेवन करते हैं तो उनमें काफी सुधार देखा जा सकता है। इतना ही नहीं, आलू मस्तिष्क में न्यूरोटांसमीटर को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे व्यक्ति का मूड अच्छा होता है और अवसाद के उपचार में सहायता मिलती है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी भी अवसाद के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

हडि्डयां बनेंगी मजबूत
आलू में पाया जाने वाला मैग्नीशियम और पोटेशियम आपकी हडि्डयों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है। अगर आप आलू का सेवन करते हैं तो इससे हडि्डयां लंबे समय तक मजबूत बनी रहती हैं।
मिताली जैन

Leave a Comment