Share
ऋषिकेश में चला अतिक्रमण के खिलाफ अभियान, प्रशासन की सख्ती के आगे नरम पड़े व्यापारी

ऋषिकेश में चला अतिक्रमण के खिलाफ अभियान, प्रशासन की सख्ती के आगे नरम पड़े व्यापारी

ऋषिकेश। उच्च न्यायालय के आदेश के अनुरूप ऋषिकेश में प्रशासनिक अमले ने सड़क पर उतरकर अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान हल्का विरोध भी हुआ, लेकिन प्रशासन की सख्ती के आगे व्यापारियों की नहीं चली। कई दुकानदारों ने स्वयं भी अतिक्रमण हटा लिया।

उच्च न्यायालय नैनीताल ने ऋषिकेश क्षेत्र में विभिन्न विभागों की सड़कों पर हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए स्थानीय प्रशासन को आदेश जारी किए थे। मगर, पहले दीपावली के त्योहार और फिर निकाय चुनाव के बहाने अतिक्रमण पर कार्रवाई लटकी रही। कई बार तो अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन के मानकों पर ही सवाल उठे और नक्शों को लेकर विभाग ही बैकफुट पर आते दिखे।

आखिर में लोक निर्माण विभाग ने अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई का श्रीगणेश कर ही दिया। लोनिवि के अधिकारियों ने पुलिस फोर्स के साथ वीरभद्र मार्ग पर अतिक्रमण ध्वस्त करने का अभियान शुरू किया। हालांकि यहां न तो मार्ग पर अधिक अतिक्रमण था और ना ही अधिकांश व्यावसायिक प्रतिष्ठान।

विभागीय टीम ने वीरभद्र मार्ग पर आमबाग के समीप मार्ग के दोनों ओर हुए अतिक्रमण को ध्वस्त किया। अतिक्रमण की चपेट में अधिकांश घरों की बाउंड्रीवॉल, रैंप और मेन गेट आए। इस कार्रवाई में विभाग ने करीब पांच सौ मीटर क्षेत्र में ही अतिक्रमण हटाया।

लोनिवि के अपर सहायक अभियंता यूके गोयल ने बताया कि अतिक्रमण पर कार्रवाई अब लगातार चलती रहेगी। कार्रवाई की जद में सड़क के किनारों पर लगे कई होर्डिंग, बैनर और ठेलियां भी आई। कार्रवाई के दौरान सहायक अभियंता अविनाश भारद्वाज, आइडीपीएल चौकी प्रभारी दीपक तिवारी आदि मौजूद रहे।

अतिक्रमण के खिलाफ अभियान के दूसरे दिन वीरभद्र रोड सीमा डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के गेट पर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों और सीमा डेंटल के कर्मचारियों के साथ थोड़ी नोकझोंक देखने को मिली।

सीमा डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के कर्मचारियों ने कहा कि विभाग की ओर से उनको किसी भी तरह का नोटिस नहीं दिया गया इस तरह अचानक से आकर कार्यवाही करना गलत है। बाद में उप जिला अधिकारी प्रेम लाल के समझाने के बाद नोकझोंक शांत हो सकी।

अतिक्रमण पर कार्रवाई के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात रहा। इस दौरान कई लोग और दुकानदार खुद ही अपने अतिक्रमण को साफ करते नजर आए। पीडब्ल्यूडी के अपर सहायक अभियंता यूके गोयल ने बताया कि अतिक्रमण पर कार्यवाही के लिए प्रशासन की ओर से साथ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि हाई कोर्ट के फैसले पर पूरी तरह से काम किया जाएगा और कार्यवाही लगातार जारी रखी जाएगी। मौके पर सहायक अभियंता अविनाश भारद्वाज आदि मौजूद रहे।

Leave a Comment