Share
नीट के लिए 12 मार्च तक कर सकते है आवेदन

नीट के लिए 12 मार्च तक कर सकते है आवेदन

देहरादून: राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा यानी नीट के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नीट के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब आवेदक 12 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले अंतिम तिथि 9 मार्च थी।

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने नीट में आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था। जिसके बाद अब सीबीएसई ने आवेदन तिथि को बढ़ाया है। इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर मुक्त विद्यालय व प्राइवेट छात्रों को भी नीट में आवेदन की इजाजत दी गई है। लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों के कारण वह कई दिन तक फॉर्म नहीं भर पाए। हुआ यह कि फॉर्म में 11वीं की भी जानकारी मांगी गई है। जिससे मुक्त विद्यालय के छात्रों को दिक्कत आ रही थी। बीते सोमवार ही सीबीएसई ने इस समस्या का समाधान किया। तिथि बढ़ाने का एक कारण यह भी है।

सीबीएसई के नीट के निदेशक की ओर से जानकारी जारी की गई है। आवेदकों से कहा गया है कि कोर्ट के निर्देशानुसार आवेदक आधार नंबर के बिना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने आवेदन प्रक्रिया को 9 मार्च से 12 मार्च शाम 5:30 बजे तक के लिए बढ़ा दिया है। आवेदक आवेदन शुल्क 13 मार्च रात 11:50 तक जमा करा सकते हैं। आधार नंबर की जगह आवेदक पासपोर्ट नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक खाता नंबर, राशन कार्ड, वोटर आइडी नंबर फॉर्म में भर सकते हैं। साथ ही आवेदक 15 से 17 मार्च तक त्रुटि सुधार कर सकते हैं।

Leave a Comment