Share
शहर के एटीएम में बढ़ रहा है नकदी का संकट

शहर के एटीएम में बढ़ रहा है नकदी का संकट

देहरादून : देहरादून शहर के एटीएम में नकदी का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण बैंकों में पर्याप्त नोट उपलब्ध न होना तो है ही अधिकांश एटीएम को सुरक्षा कारणों से बंद कर दिया जाना भी है। एटीएम धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस ने पिछले दिनों एटीएम में सघन चेकिंग अभियान चलाया था, जिसके बाद बैंकों को एटीएम सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने को कहा गया था, लेकिन बैंकों ने सुरक्षा तो नहीं बढ़ाई, उल्टा एटीएम के शटर जरूर गिरा दिए।

इसके इतर जो एटीएम खुले हैं उनमें नो कैश का पोस्टर चस्पा है। कुछ गिने-चुने एटीएम में नकदी है तो उनमें केवल दो हजार रुपये के नोट ही निकल रहे हैं। बैंकों में रोजाना के लेनदेन के लिये छोटे नोटों का इस्तेमाल किया जा रहा है। 200 रुपये के नोट बैंकों में भी नहीं मिल पा रहे हैं।

सुरक्षा के इंतजाम करने की बजाय गिराए शटर

एटीएम फ्रॉड के मामलों को देखते हुए पुलिस ने पिछले साल जुलाई में एटीएम की सुरक्षा जांचने के लिए अभियान चलाया था। विभिन्न इलाकों के एटीएम में जब सुरक्षा व्यवस्थाएं जांची गई तो कई खामियां मिलीं। कहीं सीसीटीवी कैमरे खराब मिले तो कहीं कैमरे की रिकॉर्डिंग का समय सही नहीं मिला।

अधिकांश एटीएम में गार्ड तैनात नहीं थे। बाकायदा पुलिस ने बैंक अधिकारियों के साथ बैठक कर एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने को भी कहा। लेकिन पुलिस के सुझाव पर जब अमल नहीं हुआ तो अभियान चलाकर पटेलनगर पुलिस ने नौ और मसूरी पुलिस ने चार एटीएम बंद करवा दिए, जिनमें सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता नहीं थी और न ही गार्ड तैनात थे। बैंकों ने भी एटीएम में गार्ड तैनात करने की बजाय उन सभी एटीएम के शटर गिरा दिए जिनमें गार्ड तैनात नहीं थे।

नहीं हुई 200 के नोट की सेटिंग

आरबीआइ की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार बैंकों को एटीएम में 200 रुपये के नोट की रखने की सेटिंग करने को कहा गया था। लेकिन, अभी तक किसी भी बैंक के एटीएम में यह सेटिंग नहीं हो पाई है। एटीएम में छोटे नोट की बजाय दो हजार रुपये के नोट ही डाले जा रहे हैं।

कारण यह है कि छोटे नोट एटीएम से जल्दी खत्म हो जाते हैं। लेकिन, छोटे नोट न होने से पढऩे वाले युवाओं को खासी दिक्कतें आ रही हैं।

आरबीआइ के सहायक महाप्रबंधक शरद कुमार के मुताबिक एटीएम और बैंकों में पिछले दो-तीन दिन से नकदी का संकट बना हुआ है। स्थिति में सुधार के लिए जल्द ही बैंक अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। एटीएम में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए बैंकों के साथ बैठक हो चुकी है और आवश्यक निर्देश भी दिए जा चुके हैं।

Leave a Comment