Share
सीबीआइ ने देहरादून शाखा के इंस्पेक्टर तेज प्रकाश देवरानी को बेस्ट इंवेस्टिगेशन ऑफिसर का दिया अवॉर्ड

सीबीआइ ने देहरादून शाखा के इंस्पेक्टर तेज प्रकाश देवरानी को बेस्ट इंवेस्टिगेशन ऑफिसर का दिया अवॉर्ड

देहरादून: सीबीआइ (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) ने देहरादून शाखा के इंस्पेक्टर तेज प्रकाश देवरानी को बेस्ट इंवेस्टिगेशन ऑफिसर का अवॉर्ड दिया है। देशभर के नौ कार्मिकों में से इंस्पेक्टर देवरानी को नायब तरीके से मुकदमों की जांच के लिए यह अवॉर्ड मिला है। पहली बार अवॉर्ड की रकम पांच हजार से 10 हजार रुपये दी गई है।

सीबीआइ 2013 से देशभर में इंवेस्टिगेशन अफसरों, फील्ड स्टाफ, फॉरेंसिक टीम और कोर्ट में पैरवी करने वाले अभियोजकों को स्थापना दिवस पर अच्छे काम के लिए सम्मानित करती है। 2013 में भी देहरादून शाखा से पहला अवॉर्ड इंस्पेक्टर तेज प्रकाश देवरानी के नाम घोषित हुआ था। अभी सीबीआइ मुख्यालय ने 2017 के लिए अवॉर्ड सूची जारी की है। इस सूची में इंस्पेक्टर तेज प्रकाश देवरानी का नाम सबसे ऊपर है। सूची में डीएसपी, फील्ड स्टाफ और अन्य कर्मचारियों के नाम भी हैं।

मगर इंस्पेक्टर देवरानी के नाम जटिल जांचों में नायाब तकनीकी का प्रयोग कर अंजाम तक पहुंचाने के रिकॉर्ड हैं। हाल ही में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के मुकदमे में भी उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इसके अलावा कोर्ट में अच्छी पैरवी के लिए अभियोजक सतीश कुमार को भी पांच हजार का अवॉर्ड मिला है। इधर, इंस्पेक्टर देवरानी को बेस्ट इंवेस्टिगेशन ऑफिसर का अवॉर्ड मिलने पर सीबीआइ एसपी, एएसपी अखिल कौशिक समेत स्टाफ ने बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि देवरानी मूल रूप से यमकेश्वर ब्लॉक के देवराणा गांव के रहने वाले हैं। दिल्ली पुलिस से वह 2001 से सीबीआइ में सेवाएं दे रहे हैं। 2016 में उन्हें राष्ट्रपति के हाथों पुलिस मेडल समेत कई अवॉर्ड मिले हैं।

Leave a Comment