Share
सीबीएसई 10वीं का परिणाम हुआ जारी

सीबीएसई 10वीं का परिणाम हुआ जारी

देहरादून : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं का परिणाम जारी किया। इस बार होम पैटर्न पर आखिरी बार 97 हजार छात्रों ने परीक्षा दी है।

 सीबीएसई देहरादून रीजन ने 10वीं की परीक्षाएं 259 केंद्रों पर आयोजित कराई। 10वीं में इस बार 1,34,500 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे। सीबीएसई के होम पैटर्न में आखिरी बार 97 हजार छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

अगले वर्ष से 10वीं में स्कूल आधारित होम पैटर्न परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी। सीबीएसई रीजनल कार्यालय के मुताबिक इस बार 10वीं में 1499 स्कूलों के छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। केवल 38 हजार छात्र ऐसे थे जिन्होंने बोर्ड पैटर्न पर एग्जाम दिया था। 10वीं की परीक्षाएं नौ मार्च से शुरू होकर दस अप्रैल तक आयोजित की गई थी।

कैसे देखें परिणाम

एक बार परिणाम जारी किए जाने के बाद आप इन्हें CBSE के वेब होस्टिंग लिंक cbseresults.nic.in पर नतीजे देखे सकते हैं. इसके अलावा results.gov.in और results.nic.in पर जाकर पर भी रिजल्‍ट चेक किया जा सकता है.

कैसे करें लॉग इन

सबसे पहले तो खुद को शांत रखें.
रिजल्ट देखने से पहले अपने सभी जरूरी डिटेल्स अपने पास रख लें.
जैसे प्रमाण पत्र, जन्म, रोल नंबर, स्कूल नंबर और केंद्र कोड वगैरह को अपने साथ रखें या इनकी डिटेल नोट करके साथ जरूर रखें.

ऐसे देखें परिणाम

रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं. यदि यह नहीं खुलती तो आपके पास दूसरे विकल्प भी हैं. आप www.results.nic.in या www.cbse.nic.in पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Leave a Comment