Share
छह और मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

छह और मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

देहरादून। उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू का प्रकोप कम होता नहीं दिख रहा है। हर अंतराल बाद स्वाइन फ्लू के नए मामले सामने आ रहे हैं। अब फिर छह और मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई।

इस बीमारी की गिरफ्त में आकर 19 मरीज अब तक दम तोड़ चुके हैं। इनमें सर्वाधिक 11 मरीज दून के रहने वाले हैं। जबकि हरिद्वार से एक, पौड़ी से दो, उत्तरकाशी से दो व यूपी के रहने वाले तीन मरीजों की मौत भी स्वाइन फ्लू से हो चुकी है।

गुरुवार को छह और मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। जिसके बाद स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़कर 152 हो गई है। जबकि 26 संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिन छह मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, इनमें पांच का उपचार हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में और एक मरीज का मैक्स अस्पताल में चल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि पिछले तीन माह में स्वाइन फ्लू का वायरस ज्यादा सक्रिय रहा है। जुलाई में 35 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। जबकि अगस्त में 76 और सितंबर में अब तक 25 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

स्वाइन फ्लू का वायरस मैदान ही नहीं, पहाड़ तक भी सक्रिय है। स्थिति यह कि विभाग अलर्ट होने का दावा कर राह है और मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है।

Leave a Comment