Share
राज्यपाल बलराम दासजी टंडन का आकस्मिक निधन हो जाने के बाद मध्यप्रदेश की राज्यपाल को सौंपा गया छत्तीसगढ़ का अतिरिक्त प्रभार

राज्यपाल बलराम दासजी टंडन का आकस्मिक निधन हो जाने के बाद मध्यप्रदेश की राज्यपाल को सौंपा गया छत्तीसगढ़ का अतिरिक्त प्रभार

रायपुर। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम दासजी टंडन का मंगलवार को आकस्मिक निधन हो जाने के बाद मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन को छत्तीसगढ़ का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। बुधवार को राजभवन में एक सादे समारोह में उन्होंने पद की शपथ ली।

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अजय कुमार त्रिपाठी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मध्यप्रदेश की राज्यपाल बनने से पहले आनंदी बेन गुजरात की मुख्यमंत्री रही हैं। छत्तीसगढ़ में पूर्णकालिक राज्यपाल की नियुक्ती तक वे पद पर बनी रहेंगी।

उल्लेखनीय है कि आपात स्थिति में मध्यप्रदेश के राज्यपाल को ही छत्तीसगढ़ का प्रभार देने की परंपरा रही है। इससे पहले रामनरेश यादव को कुछ दिन के लिए छत्तीसगढ़ का प्रभार सौंपा गया था। राजकीय शोक की वजह से शपथ ग्रहण समारोह बेहद सादे तरीके से सम्पन्न हुआ। औपचारिक तरीके से कुछ देर में ही शपथ प्रक्रिया पूरी की गई।

मंगलवार को बलरामजीदास टंडन का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। राजभवन में सुबह करीब नौ बजे उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद उन्हें तत्काल शासकीय आंबेडकर अस्पताल ले जाया गया। पूरी कोशिश के बावजूद डॉक्टर उन्हें बचा नहीं पाए। राज्य सरकार ने प्रदेश में 20 अगस्त तक राजकीय शोक की घोषणा की है। हालांकि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस होने के कारण ध्वज नहीं झुकाया गया। टंडन छत्तीसगढ़ के पांचवें राज्यपाल थे।

Leave a Comment