Share
मदरसों में अब छात्र-छात्राएं का ड्रेस कोड होगा लागू

मदरसों में अब छात्र-छात्राएं का ड्रेस कोड होगा लागू

देहरादून: उत्तराखंड के मदरसों में भी अब छात्र-छात्राएं ड्रेस कोड पहनते हुए नजर आएंगे। इसके लिए उत्तराखंड मदरसा बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव भी पारित किया है। छात्रों की ड्रेस के लिए पैसा केंद्र सरकार की ओर से दिया जाएगा।

दरअसल, प्रदेश में 297 पंजीकृत मदरसे संचालित हैं। इनमें अभी तक छात्रों के लिए कोई ड्रेस कोड लागू नहीं हो पाया है। अब मदरसा बोर्ड सभी छात्रों को एक पोशाक में रखकर समानता का संदेश भी देना चाहता है। बोर्ड इस संबंध में प्रस्ताव पारित कर अब इसे लागू करने में जुट गया है। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से भी छात्रों की ड्रेस के लिए पृथक बजट का विश्वास दिया गया है। सत्र 2018-19 में ये लागू होने की भी उम्मीद है।

दोगुनी होगी बोर्ड फीस

अभी तक उत्तराखंड के मदरसों में बोर्ड परीक्षा फीस बहुत ही कम रही है। लंबे समय से फीस को बढ़ाने पर भी विचार होता रहा है। मदरसा बोर्ड की बैठक में दसवीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षा फीस उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बढ़ाने का फैसला लिया है। अब छात्रों को वर्तमान फीस से करीब दोगुनी फीस देनी होगी।

डिप्टी रजिस्ट्रार (उत्तराखंड मदरसा बोर्ड) अहमद अखलाक अंसारी का कहना है कि मदरसों में ड्रेस कोड लागू किया जा रहा है। इस संबंध में प्रस्ताव भी पारित किया है। इसके अलावा मदरसों में बोर्ड परीक्षा की फीस दोगुनी करने का भी फैसला लिया है।

Leave a Comment