Share
चीन के शिंजियांग में भूकंप, सिचुआन में मृतकों की संख्या बढ़ी

चीन के शिंजियांग में भूकंप, सिचुआन में मृतकों की संख्या बढ़ी

बीजिंग। उत्तर पश्चिम चीन के शिंजियांग की जिंघे काउंटी में आज सुबह 6.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए। इससे पहले मंगलवार देर रात सिचुआन प्रांत के झांग्झा शहर में जियुझागु पर्यटक स्थल पर भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए जिसमें कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 164 अन्य घायल हो गए। शिन्हुआ संवाद समिति ने चीन के भूकम्प नेटवर्क्स सेंटर (सीईएनसी) के हवाले से जारी बयान में बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर 27 मिनट पर आया जिसका केंद्र जमीन से 11 किलोमीटर की गहराई में था।

सीईएनसी के अनुसार, मंगलवार देर रात स्थानीय समयानुसार नौ बजकर 19 मिनट पर सिचुआन में आए भूकंप का केंद्र जमीन से 20 किलोमीटर नीचे थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर सात मापी गई। स्थानीय समयानुसार मंगलवार रात 11 बजे तक भूकंप के बाद के कम से कम 107 झटके महसूस किए गए। जियुझागु या जियुझाई घाटी राष्ट्रीय उद्यान है जो अपने आकर्षक झरनों के लिए जाना जाता है। मंगलवार को यहां 34,000 से ज्यादा पर्यटक आए। अभी तक 31,500 पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।
काउंटी में बिजली, संचार और पानी की आपूर्ति बहाल कर दी गई है। देश के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने घायलों को बचाने और तेजी से राहत कार्य चलाने के लिए कहा है। शी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भूकंप के असर की समीक्षा करें, पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित जगहों पर ले जाएं। सिचुआन भूकंप के लिहाज से संवदेनशील क्षेत्र है। मई 2008 में वेंचुआन में 8.0 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 80,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे। वर्ष 2013 में लुशान में 7.0 तीव्रता के भूकंप में 196 लोग मारे गए थे।

Leave a Comment