Share
केंद्र सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे मुख्यमंत्री

केंद्र सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे मुख्यमंत्री

देहरादून: केंद्र की मोदी सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों को राज्य में तेजी से लागू करने पर त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार विशेष जोर देगी। चिकित्सा स्वास्थ्य, लोक निर्माण, ऊर्जा, कृषि, वन, शहरी विकास समेत करीब एक दर्जन महकमों में संचालित केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं की मुख्यमंत्री आगामी एक मई से खुद समीक्षा करेंगे। इसमें जिलास्तरीय अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जमीनी हकीकत की जानकारी भी ली जाएगी।

मुख्यमंत्री आगामी एक मई से 11 मई तक सचिवालय में सुबह 11 बजे से केंद्र सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे। इस संबंध में संबंधित अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों, प्रभारी सचिवों को सोमवार को निर्देश जारी किए गए। एक मई को सबसे पहले चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण महकमे में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और आयुष्मान भव योजनाओं की समीक्षा होगी। इसी दिन बाद में महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग में लिंगानुपात को लेकर किए जा रहे कार्यों पर मंथन होगा।

सचिव मुख्यमंत्री राधिका झा ने बताया कि दो मई को पेयजल व स्वच्छता महकमे के तहत नमामि गंगे, स्वच्छ भारत मिशन व गोवर्धन योजना, तीन मई को पर्यटन महकमे के तहत केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य व चार धाम यात्रा, चार मई को लोक निर्माण विभाग के तहत चार धाम ऑल वेदर रोड, सात मई को ऊर्जा विभाग की दीनदयाल ग्रामीण विद्युतीकरण योजना व सौभाग्य योजना, आठ मई को शहरी विकास व आवास विभाग के तहत अमृत योजना, स्मार्ट सिटी देहरादून, प्रधानमंत्री आवास योजना, नौ मई को वित्त विभाग के तहत डिजिटल भुगतान, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, अटल पेंशन योजना व मुद्रा, 10 मई को कृषि के तहत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना व 11 मई को वन विभाग की जायका व कैंपा योजना की समीक्षा की जाएगी।

बैठक में उक्त योजनाओं का आउटकम आधारित सूक्ष्म प्रस्तुतीकरण होगा। इसमें विभागों के नोडल अधिकारियों को मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने उक्त समीक्षा बैठकों में केंद्र सरकार से संबंधित विभागों के संयुक्त सचिवों व मिशन निदेशकों को भी आमंत्रित करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Comment