Share
उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी, मैदानी इलाकों में कोहरे ने बढ़ा दी मुश्किलें

उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी, मैदानी इलाकों में कोहरे ने बढ़ा दी मुश्किलें

देहरादून। उत्तराखंड में शीतलहर का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटे तक इससे निजात मिलने की संभावना नहीं है। मैदानी इलाकों में कोहरे ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं।

शनिवार को भी गढ़वाल और कुमाऊं के पर्वतीय जनपदों में धूप खिल गई। वहीं, मैदानी क्षेत्र में सुबह के समय कहीं-कहीं कोहरा छाया रहा। हालांकि, दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी निकल गई।

देहरादून व मसूरी में दिन के समय धूप से कुछ राहत है, लेकिन सुबह एवं शाम कड़ाके की ठंड से लोगों को जूझना पड़ रहा है। रात्रि गश्त करने वाली पेट्रोलिंग पुलिस व राहगीर जगह-जगह अलाव जलाकर ठंड से बच रहे हैं।

विशेषकर ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में कोहरे के कारण जन जीवन की रफ्तार मंद पड़ी है। हालांकि, अल्मोड़ा के तापमान में कुछ सुधार हुआ है, बावजूद इसके यह प्रदेश में सबसे ठंडा शहर रहा। यहां पारा शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

प्रदेश में 10 शहरों का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा। हालांकि, दिन में चटख धूप है, लेकिन सर्द हवा के कारण ठिठुरन में कमी नहीं आ रही है। देहरादून में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है।

कुमाऊं के मुक्तेश्वर में भी यह सामान्य से चार डिग्री कम 2.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। चमोली के जोशीमठ में पारा दो डिग्री के आसपास बना हुआ है। रुद्रप्रयाग में अधिकतम तापमान 23.3 व न्यूनतम पारा 4.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

विभिन्न शहरों का तापमान 

शहर———–अधितम—— न्यूनतम तापमान

अल्मोड़ा———-20.8,——  -2.8

जोशीमठ———-24.9———–1.8

चंपावत———–16.2———–4.5

मसूरी————-16.4———–2.2

यूएसनगर———21.3———-2.5

हरिद्वार———-19.6———-3.1

उत्तरकाशी——–21.4———4.8

मुक्तेश्वर———-16.2———-3.8

पंतनगर————-21.3——–2.5

नई टिहरी———-16.0———4.4

देहरादून————-22.7———5.0

नैनीताल————16.4———-5.8

Leave a Comment