Share
कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को मिली जीत

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को मिली जीत

नई दिल्ली । कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम आ गए हैं। दो लोकसभा सीट और 2 विधानसभा सीट पर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को जीत मिली है। वहीं, भाजपा को केवल शिमोगा लोकसभा सीट पर ही कामयाबी मिल पाई। ये नतीजे कर्नाटक की राजनीति के लिहाज से बेहद अहम माने जा रहे हैं।

रामनगर में सीएम कुमारस्वामी की पत्नी जीतीं
मांड्या लोकसभा सीट पर जहां जेडीएस को कामयाबी मिली, वहीं बेल्लारी में कांग्रेस को जीत हासिल हुई। शिमोगा में भाजपा को जीत हासिल हुई। रामनगर विधानसभा सीट पर जेडीएस ने जीत दर्ज की। यहां जेडीएस की प्रत्याशी सीएम एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनीता कुमारस्वामी को बनाया गया था। जामखंडी विधानसभा सीट पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई। शिमोगा लोकसभा सीट से येदियुरप्पा के बेटे राघवेन्द्र को जीत मिली। वहीं बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस को सफलता मिली। कांग्रेस ने यहां से वीएस उगरप्पा को प्रत्याशी बनाया था।

बेल्लारी में भाजपा को लगा झटका
इस तरह तीन लोकसभा सीटों में से एक-एक सीट कांग्रेस, भाजपा और जेडीएस को मिली है। खास बात यह है कि बेल्लारी को भाजपा का गढ़ माना जाता रहा है। यहां भाजपा नेता श्रीरामुलु की बहन शांता को उम्मीदवार बनाया गया था, लेकिन वह आदिवासी जनजाति के लिए आरक्षित यह सीट नहीं बचा सकीं।

इस्तीफे की वजह से खाली हुई थीं सीटें
आप जानते होंगे, पांच में से चार सीटें इस्तीफे की वजह से और एक सीट विधायक के निधन की वजह से खाली हुई थी। शिमोगा सीट बीएस येदियुरप्पा, बेल्लारी सीट श्रीमुलु और मांड्या सीट सीएस पुट्टाराजू के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। वहीं रामनगर सीट से सीएम कुमारस्वामी के इस्तीफे और जामखंडी सीट कांग्रेस विधायक सिद्धू न्यामगौड़ा के निधन के बाद खाली हुई थी।

जेडीएस-कांग्रेस मिलकर लड़े थे चुनाव
कर्नाटक में सत्तारूढ़ जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन ने सूबे में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव में साथ मिलकर लड़ने का ऐलान किया था। फैसले के मुताबिक कांग्रेस बेल्लारी और शिमोगा लोकसभा क्षेत्रों और जेडीएस मांड्या लोकसभा क्षेत्र में उपचुनाव लड़ने उतरी थी। वहीं विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस जामखंडी और जेडीएस रामनगर से चुनाव मैदान में उतरी थी।

Leave a Comment