किसानों की कर्जमाफी और फसल बीमा की मांग को लेकर कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने सत्याग्रह आंदोलन

गुजरात में किसानों की कर्ज माफी और फसल बीमा की मांग को लेकर कांग्रेस के नेता हार्दिक पटेल उपवास पर हैं। हार्दिक पटेल के साथ राजकोट के कांग्रेस के विधायक ललीत कथकरा भी उपवास कर रहे हैं। भारतीय किसान संघ ने उनका समर्थन किया है।

किसानों की कर्जमाफी और फसल बीमा की मांग को लेकर राजकोट पडघरी तहसील के मौवेया गाव में कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने बुधवार से सत्याग्रह आंदोलन शुरू किया है। हार्दिक पटेल ने बताया कि बेमौसम बारिश के कारण किसानों को नुकसान हुआ है। उनकी खड़ी फसल खराब हो गई। किसानों को फसल बीमा के रुपये भी नहीं मिले है। जिसके कारण उनकी स्थिति दयनीय है। किसानों को जल्द से जल्द फसल बीमा की राशि मिलनी चाहिए।

हार्दिक पटेल ने कहा कि गुजरात में पिछले चार महीने में आर्थिक सकंट से जूझ रहे चार किसानों ने आत्महत्या कर ली है। उनके मुताबिक, किसान मर रहे हैं और सरकार इस पर ध्यान नहीं दे रही है। राजकोट में किसानों के पास खरीदी गई दो करोड़ रुपये की मूंगफली बारिश में खराब हो गई। इसमें कौन दोषित है। उन्होंने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण किसानों की हालत खराब हो गई है। हार्दिक पटले ने कहा कि बुधवार से किसानों के लिए सत्याग्रह आंदोलन किया गया है, जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए हैं।

हार्दिक ने कहा कि किसानों की मांगों के लेकर आगामी दिनों में पूरे गुजरात के गांवों-गांवो में सत्याग्रह आंदोलन किया जाएगा। हार्दिक पटेल के सत्याग्रह आंदोलन के समर्थन का भारतीय किसान संघ ने एलान किया है। भारतीय किसान संघ के राजकोट जिले के अध्यक्ष दिलीप संखियान ने बताया कि सरकार द्वारा किसानों के लिए घोषणा की जाती है। लेकिन किसानों तक उसका लाभ नहीं पहुंचता है। किसानों को जब तक लाभ नहीं मिलेगा, तब किसान संघ द्वारा सरकार के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *