Share
कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जारी किया घोषणापत्र, ‘जन आवाज’ दिया नाम

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जारी किया घोषणापत्र, ‘जन आवाज’ दिया नाम

नई दिल्‍ली। कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए घोषणापत्र जारी कर दिया है। पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं की मौजूदगी में घोषणापत्र जारी किया। घोषणापत्र को कांग्रेस ने ‘जन आवाज’ का नाम दिया है और पहले पेज पर लिखा है- हम निभाएंगे। राहुल गांधी जब घोषणापत्र जारी करने के दौरान मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे, तब उनकी जुबान फिसल गए। उन्‍होंने गरीबी की जगह गरीबों पर वार कर गए।

राहुल गांधी ने मीडिया के एक सवाल के जवाब में कहा, ‘देखिए, नैरेटिव सेट हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब 30 हजार करोड़ रुपये उद्योगपतियों को दे सकते हैं, तो हम किसानों का कज्र माफ कर सकते हैं। नैरेटिव साफ है- 72 हजार गरीबों पर वार, 72000।’ दरअसल, राहुल गांधी यहां बोलना, तो गरीबी पर वार चाह रहे थे, लेकिन उनकी जुबान फिसल गई और वह गरीबों पर वार कह गए।

हैरानी करने की बात यह रही कि राहुल गांधी को इस बात का अहसास ही नहीं हुआ कि वह गरीबी की जगह गरीबों पर वार कर गए हैं। वह इसके बाद लगातार बोलते रहे और एक के बाद एक मीडिया के सवालों का जवाब देते रहे।

कांग्रेस का घोषणापत्र जारी करते हुए राहुल गांधी ने बताया कि ‘हम निभाएंगे’ वाले कांग्रेस के घोषणापत्र में 5 मुख्य बिंदु हैं। पार्टी के चुनावी मेनिफेस्टो में किसान, गरीब, बेरोजगार और युवाओं से कई वादे किए गए हैं। दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने जन आवाज के नाम से कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किया और इसमें किए गए वादों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Leave a Comment