Share
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी किसान समृद्धि और श्रद्धांजलि सभा को करेंगे संबोधित

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी किसान समृद्धि और श्रद्धांजलि सभा को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली । मध्‍यप्रदेश के मंदसौर में बुधवार को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने पिछले साल पुलिस फायरिंग में मारे गए 6 किसानों को श्रद्धांजलि दी और पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। राहुल ने ट्वीट कर कहा, ‘मंदसौर गोलीकांड के एक साल बाद भी जांच आयोग की रिपोर्ट नहीं आई है। शहीद किसानों के परिवार न्याय का इंतज़ार कर रहे हैं। अपने परिजनों को खोने का दर्द मैं जानता हूँ। आज पीड़ित परिवारों के साथ कुछ पल बिताकर उनका दर्द बांटने की कोशिश की।’ किसान गोलीकांड की पहली बरसी पर आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी किसान समृद्धि और श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करेंगे।

 बता दें कि पिछले साल किसान संगठनों ने मंदसौर में अपनी मांगों लेकर आंदोलन किया था, जिसमें राज्य पुलिस की फायरिंग में छह किसानों की मौत हो गई थी।

बीते 2 जून को ही राहुल ने ट्वीट कर किसानों द्वारा किए जा रहे आत्‍महत्‍या पर चिंता जताते हुए बताया था कि हमारे अन्‍नदाताओं के हक की लड़ाई में उनके साथ खड़े होने के लिए मंदसौर में मैं 6 जून को किसानों की रैली को संबोधित करूंगा।

कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह और कांतीलाल भूरिया मंदसौर पहुंच गए हैं। सभा की कमान मीनाक्षी नटराजन के हाथों में है। मंच पर 27 नेताओं के बैठने की व्यवस्था की गई है। दीपक बावरिया, बाला बच्चन, शोभा ओझा और विपिन वानखेड़े भी मंच पर मौजूद हैं।

इससे पहले ट्वीट के जरिए मध्‍यप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री दिग्‍विजय सिंह ने कहा, ‘मंदसौर में फायरिंग का आदेश किसने दिया? यदि राज्‍य प्रशासन की ओर से फायरिंग का आदेश नहीं था तब यह मर्डर का मामला है।‘ वहीं पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन ने कहा, ‘किसानों की शहादत तो एक साल पूरे हो चुके हैं, लेकिन न तो जैन आयोग की रिपोर्ट आई न ही दोषियों पर कोई कार्रवाई हुई, ‘भावांतर योजना’ भी एक छलावा है।‘

इस सभा के लिए पहले से ही पूरी तैयारी कर ली गयी थी। प्रशासन ने सुरक्षा को लेकर भी सख्‍त इंतजाम किए हैं। संभावना जतायी गई थी कि रैली के दौरान राहुल गांधी इसी गोलीकांड की बरसी पर किसानों को कांग्रेस से जोड़ने का प्रयास करेंगे।

मध्य प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी ने संभावना जताई थी कि इस सभा में लगभग डेढ़ लाख लोग पहुंचेंगे। इस सभा के लिण्‍ कांग्रेस के दिग्गज नेता और मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह मंगलवार शाम को ही मंदसौर पहुंच गए। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, चुनाव अभियान समिति प्रमुख ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया भी भोपाल से मंदसौर पहुंच चुके हैं।

बूढ़ा में किसान संगठनों की श्रद्धांजलि सभा

मंदसौर जिले में ग्राम बूढ़ा में देशभर के किसान संगठनों से जुड़े योगेंद्र यादव, मेघा पाटकर, डॉ. सुनीलम व अन्य किसान नेताओं ने श्रद्धांजलि सभा की। इसमें अभी तक न्यायिक जांच आयोग की रिपोर्ट नहीं मिलने पर भी असंतोष जताया गया। शहर के आसपास के गांवों से दूध और सब्जी आई। खंडवा में भारतीय किसान मजदूर संघ के बैनर तले छैगांवमाखन में किसानों ने धिक्कार दिवस मनाया। इस दौरान हुई बैठक में बुधवार सुबह से किसान आंदोलन में सहयोग नहीं देने वाले किसानों को गुलाब के फूल देकर समर्थन की अपील करने का निर्णय लिया गया।

Leave a Comment