Share
भाड़ा बढ़ाने की मांग को लेकर चल रहे विरोध को विधायक नवीन दुम्का ने किया शांत

भाड़ा बढ़ाने की मांग को लेकर चल रहे विरोध को विधायक नवीन दुम्का ने किया शांत

नैनीताल: वाहन स्वामियों का छह दिन का गुस्सा ढाई रुपये बढऩे के बाद शांत हो गया। भाड़ा बढ़ाने की मांग को लेकर क्रशर संचालकों से चल रहा विरोध विधायक नवीन दुम्का की मध्यस्थता में समझौता हुआ। जिसके बाद आंदोलनरत वाहन स्वामियों ने अपनी हड़ताल समाप्त कर काम पर जाने की घोषणा कर दी है।  क्रशर संचालकों द्वारा गौला नदी से उपखनिज लाने वाले वाहनों का एक माह में दो बार भाड़ा घटा देने से नाराज वाहन स्वामी पिछले छह दिन से आंदोलनरत थे। जिसके तहत वाहन स्वामियों द्वारा महापंचायत, सड़क जाम, क्रशरों की खरीद फरोख्त बंद करने समेत कई चरणों में आंदोलन किया। कोई निष्कर्ष न निकलने पर गुरुवार को वाहन स्वामियों ने विधायक नवीन दुम्का के आवास में जाकर उनका घेराव किया था। |

देर सायं तक विधायक के घर में डेरा डाले वाहन स्वामियों को विधायक द्वारा शुक्रवार को मामले का समाधान करने के आश्वासन दिया। जिसके बाद शुक्रवार की सुबह वाहन स्वामी फिर से विधायक के घर पहुंच गए। विधायक द्वारा जिलाधिकारी के साथ साथ क्रशर स्वामियों को भी मामले का अतिशीघ्र निस्तारण करने को कहा। जिसपर क्रशर स्वामियों ने बैठक कर भाड़े में ढाई रुपये बढ़ाने में सहमति जताई। जिसकी सूचना उन्होंने विधायक को दी। जिसपर वाहन स्वामियों ने अपनी हड़ताल को समाप्त कर दिया। इस अवसर पर जीवन कबडवाल, किशन सिंह लटवाल, कीर्ति पाठक, इंद्र सिंह बिष्ट, अरसद, पम्मी सैफी, बालम बिष्ट, मनोज मठपाल, गणेश भट्ट, देवेंद्र सिंह बिष्ट, नवीन पपौला, जगदीश बचखेती, कमल बिष्ट, विरेंद्र दानू, पंकज दानू, संजय राणा, विपिन जोशी, दरबान सिंह समेत सैंकड़ों वाहन स्वामी मौजूद थे।

क्या थी वाहन स्वामियों की मांग : क्रशर संचालकों द्वारा गौला खुलने के बाद आपसी प्रतिस्पद्र्धा में गौला से उपखनिज लाने वाले वाहनों का पिछले वर्ष से 15 रुपये प्रति क्विंटल भाड़ा बढ़ा दिया। लेकिन पिछले एक माह में क्रशर संचालकों ने 16 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भाड़ा कम कर दिया था। घटाए गए भाड़े को लेकर वाहन स्वामी आंदोलनरत थे। ढाई रुपये भाड़ा बढ़ाने पर अब वाहन स्वामियों को बरेली रोड के क्रशरों से 41.50 रुपये प्रति क्विंटल व रामपुर रोड से 50 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भाड़ा मिलेगा।

वार्ता में नहीं आए क्रशर संचालक : बुधवार को हल्द्वानी के एक होटल में हुई वार्ता के दौरान कुछ वाहन स्वामियों द्वारा क्रशर संचालकों को गालीगलौज देने के बाद क्रशर स्वामी दोबारा वाहन स्वामियों से वार्ता करने नहीं आए। उन्होने अधिकारियों व विधायक को ही बढ़े हुए रेट की जानकारी दी। साथ ही प्रेस नोट जारी करने के साथ क्रशरों में भी ढाई रुपये प्रति क्विंटल भाड़ा बढ़ाने का नोटिस चस्पा किया गया।

Leave a Comment