Share
अगले 24 घंटे तक बारिश और बर्फबारी का दौर रहेगा जारी

अगले 24 घंटे तक बारिश और बर्फबारी का दौर रहेगा जारी

नैनीताल : रातभर जमकर बारिश और बर्फबारी के बाद उत्तराखंड का मौसम खुशगवार हो गया। पर्यटक स्थल मसूरी और नैनीताल में पर्यटक उमड़ने लगे हैं। साथ ही बुधवार सुबह बारिश थमने के साथ ही उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों में धूप या कोहरा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे तक बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा।

इस साल की पहली बारिश के चलते चंपावत में टनकपुर-पिथौरागड़ राष्ट्रीय राजमार्ग में धौन के पास मलवा आने से गत रात बंद हो गया। इसे खोलने के लिए लोक निर्माण विभाग के कर्मी जुटे हैं। पिथौरागढ़ में थल मुनस्यारी मार्ग कालामुनि से मुनस्यारी तक भारी हिमपात से बंद हो गया। वाहन वाया जौलजीवी चल रहे हैं।

वहीं, देहरादून के चकराता, मसूरी, कुमाऊं में पिथौरागढ़, चंपावत, अल्मोड़ा, रानीखेत और नैनीताल आदि के पहाड़ों में सुबह बर्फ चांदी की तरह चमक रही है। इन स्थानों पर पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है।

सरोवर नगरी नैनीताल में बीती रात हुई मौसम की पहली बर्फवारी से ठंडे पड़े पर्यटन कारोबार के चल पड़ने की संभावना बन गई है। शहर के माल रोड से लेकर स्नोव्यू, हिमालय दर्शन, टांकी बेंड, बारापत्थर, चायना पीक, टिफिन टॉप समेत अन्य ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात से नजारा खूबसूरत हो गया है।

इस बार बारिश व बर्फवारी नहीं होने से झील का जलस्तर गिरने लगा तो पहली बार शीतकाल में जल संस्थान द्वारा सुबह शाम तीन तीन घंटे पानी की आपूर्ति का रोस्टर लागू कर दिया। बारिश व बर्फवारी नहीं होने से पर्यटन स्थलों में मैगी, चाय पानी, पकौड़ी जैसे छोटे छोटे कारोबारियों के समक्ष भविष्य की चिंता सताने लगी थी।

बीती रात मौसम ने करवट बदली तो बर्फ की फुहारें पड़ने लगी। रात डेढ़ बजे बाद से बर्फबारी के सिलसिला सुबह चार बजे तक चलता रहा। मौसम विभाग ने भी इसका पूर्वानुमान लगाया था। इधर मीडिया व सोशल मीडिया में बर्फवारी की सूचना प्रचारित प्रसारित होने के बाद पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। होटलों में बुकिंग के लिए कॉल्स आने लगे हैं।

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले 24 घंटे बारी बारिश जारी रहेगी। साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि की चेतावनी दी गयी है।

Leave a Comment