Share
दस महीने बाद भारतीय टेस्ट टीम में हुई इस दिग्गज की वापसी

दस महीने बाद भारतीय टेस्ट टीम में हुई इस दिग्गज की वापसी

नई दिल्ली। अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा की दस महीने बाद भारत की टेस्ट टीम में वापसी हो गई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सीनियर चयन समिति ने श्रीलंका के खिलाफ 21 जुलाई से शुरू होने वाले दौरे के लिए 16 सदस्यीय टीम की रविवार को घोषणा कर दी, जिसमें रोहित को वापस बुलाया गया है।

इसलिए 9 महीने बाद हुई टीम में वापसी

रोहित ने अपने 21 टेस्टों में से आखिरी टेस्ट गत वर्ष अक्टूबर में इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। तब के बाद से इस दिग्गज ने कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। क्योंकि इस बीच रोहित शर्मा चोट की वजह से टीम से बाहर चल रहे थे।

टेस्ट में ये है रोहित का रिकॉर्ड

रोहित ने अभी तक 21 टेस्ट मैच में 37 की औसत से 1184 रन बनाए हैं।  इतने रन बनाने के लिए उन्होंने 2 सेंचुरी और 7 हॉफ सेंचुरी लगाई हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 177 रन है। पिछला टेस्ट रोहित ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ इंदौर में खेला था और इस मैच में रोहित ने नाबाद 51 रन की पारी खेली थी।

कोहली की बढ़ेगी चिंता

टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा ओपनिंग नहीं करते, वो इस फॉर्मेट में भारतीय टीम को मिडिल ऑर्डर में मजबूती प्रदान करते हैं। लेकिन उनके चयन से कप्तान कोहली की चिंता बढ़ा जाएगी। क्योंकि जब रोहित नहीं थे तो खुद कप्तान कोहली के साथ उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और ऋद्धिमान साहा मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी संभाल रहे थे, लेकिन रोहित की वापसी के बाद कोहली के लिए चिंता ये होगी कि इन सभी में से किसे अब वो प्लेइंग इलेवन से बाहर रखें। क्योंकि इस सभी ने ही टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है।

इन्हें भी मिली जगह

वहीं, भारतीय टीम के उभरते हुए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को भी टीम में जगह मिली है। टीम से बाहर होने वाले खिलाड़ियों में इंग्लैंड के खिलाफ तिहरा शतक जड़ने वाले करुण नायर, जयंत यादव और श्रेयस अय्यर का नाम शामिल है। श्रीलंकाई दौरे पर भारतीय टीम चार ओपनर बल्लेबाजों के साथ जाएगी जिसमें रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मुरली विजय और अभिनव मुकुंद का नाम शामिल है। लोकेश राहुल चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं।

Leave a Comment