Share
भारत की जीत पर झूम रहा हैं देहरादून !

भारत की जीत पर झूम रहा हैं देहरादून !

पाकिस्‍तान पर भारत की जीत पर झूम उठा दून, देर रात सड़कों पर मना जश्न Dehradun News
देर रात जब विराट सेना ने पाकिस्तान पर फतह हासिल की तो लोग खुशी से सड़कों पर झूमने लगे। घंटाघर पर तो जश्न मनाने वालों का हुजूम ही उमड़ पड़ा।

देहरादून,क्रिकेट का जुनून वैसे तो दूनवासियों के सिर चढ़कर बोलता ही है, मगर जब मुकाबला भारत-पाक के बीच का हो तो उत्साह सातवें आसमान पर पहुंच जाता है। वैसे भी इस हाईवोल्टेज मुकाबले का हर किसी को बेसब्री से इंतजार था। रविवार दोपहर बाद मैच शुरू हुआ तो शहर की रफ्तार मानों थम सी गई। क्या घर, क्या बाजार और दफ्तर, जिन्हें जहां मौका मिला, वह टीवी सेट के आगे चिपककर बैठ गए।

फिर क्या बच्चा, क्या बुजुर्ग और महिलाएं, हर कोई मैच का आनंद लेता दिखा। विश्व कप में पाक को छह बार शिकस्त देने के बाद हर कोई यह मानकर बैठा था कि सातवीं बार भी टीम इंडिया पाकिस्तान को धूल चटाएगी। हुआ भी इसी के अनुरूप और देर रात जब विराट सेना ने पाकिस्तान पर फतह हासिल की तो लोग खुशी से सड़कों पर झूमने लगे। घंटाघर पर तो जश्न मनाने वालों का हुजूम ही उमड़ पड़ा और माहौल में किसी तरह का खलल न पड़े, इसके लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती भी करनी पड़ी।

रविवार को खचाखच भरे मैनचेस्टर स्टेडियम में भारतीय दर्शकों का उत्साह टीवी पर साफ दिख रहा था तो यहां दूनवासियों का उत्साह भी कहीं कम नहीं था। भारतीय टीम की बल्लेबाजी का हर कोई लुत्फ ले रहा था, लेकिन छह बजकर 15 मिनट पर अचानक बारिश शुरू हुई तो दर्शकों के चेहरों पर निराशा पसर गई। मगर, करीब पौने घंटे बाद मैच फिर शुरू हुआ तो रोमांच फिर चरम पर पहुंचने में पलभर की देर न लगी। इसके बाद जब पाकिस्तान ने बल्लेबाजी शुरू की तो बॉल दर बॉल क्रिकेट प्रेमियों के चेहरों के हावभाव बदल रहे थे। बीच में एक समय बारिश ने दोबारा मैच में खलल जरूर डाला, लेकिन तब तक मैच भारत के कब्जे में आ चुका था। आखिरकार वह घड़ी भी आ गई, जब भारतीय लड़ाकों के आगे पाकिस्तानी टीम लगातार सातवीं बार पस्त हो गई और इसी के साथ दूनवासियों के सीने गर्व के साथ चौड़े हो गए।

राजपुर रोड पर वल्र्ड कप ट्रॉफी रही आकर्षण का केंद्र

भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच को लेकर बाजार में भी खासा उत्साह नजर आया। खासकर राजपुर रोड स्थित एक मॉल के बाहर लगाया गया वर्ल्‍ड कप ट्रॉफी का प्रतिरूप हर किसी का ध्यान आकर्षित करता रहा।

जीत के साथ ही आतिशबाजी शुरू

बारिश होने से पहले ही एकतरफा हो चुके मैच में जैसे ही भारत ने जीत की औपचारिकता पूरी की, शहर में आतिशबाजी शुरू हो गई। करीब दो घंटे तक आसमान में रॉकेट, फैंसी आकृति में पटाखे नजर आते रहे। वहीं, घंटाघर, राजपुर रोड समेत कई अन्य स्थानों लोग तिरंगा लेकर भी नजर आए। हर तरफ देशभक्ति का माहौल नजर दिखा।

काम पर भी नहीं लगा मन

मैच का खुमार लोगों में इस कदर हावी रहा कि जो लोग ड्यूटी पर थे, उनका काम पर मन नहीं लग रहा था। लोग काम के दौरान भी मैच का अपडेट लेते रहे। वहीं, जहां ऑफिसों में टीवी लगे थे, वहां कर्मी कामकाज छोड़कर नजरें गड़ाए रहे।

बोले पूर्व क्रिकेटर

  • मनोज प्रभाकर (पूर्व भारतीय क्रिकेटर) का कहना है कि पाकिस्तान के साथ मैच काफी रोमांचक रहता है। भारत की यह लगातार सातवीं जीत है। यह रोमांचक मैच रहा। भारतीय टीम ने शानदार बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी दिखाई।
  • शशिकांत खांडेकर (पूर्व क्रिकेटर) का कहना है कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच में काफी प्रेशर रहता है, लेकिन भारतीय टीम ने हर बार दबाव में बेहतर खेल दिखाया है। मैच देखने में बहुत आनंद आया।
  • राजेंद्र सिंह हंस (पूर्व क्रिकेटर) का कहना है कि मैच का हर किसी ने मैच का आनंद लिया। मुङो क्रिकेट कैंप के लिए देहरादून आने का मौका मिला। यहां लोगों में मैच को लेकर खासा उत्साह नजर आया।
  • विश्वजीत सिन्हा ( पूर्व क्रिकेटर) का कहना है कि भारत-पाकिस्तान के मैच का हर हिंदुस्‍तानी को बेसब्री से इंतजार रहता है। देहरादून में लोगों में क्रिकेट का खुमार नजर आया। हर कोई मैच को लेकर उत्साहित था।

Leave a Comment