Share
देहरादून में नौ और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई

देहरादून में नौ और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई

देहरादून।  उत्तराखंड में डेंगू का डंक लगातार गहराता जा रहा है। आए दिन डेंगू के नए मरीज सामने आ रहे हैं। अभी तक धर्मनगरी हरिद्वार में ही इसका ज्यादा असर दिख रहा था, मगर अब देहरादून में भी डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है। इसके अलावा तीर्थनगरी ऋषिकेश पर भी इसका असर दिख रहा है। देहरादून जनपद में नौ और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इन सभी मरीजों की उम्र 25 वर्ष से नीचे है। इनमें सात मरीज ऋषिकेश के रहने वाले हैं।

जनपद देहरादून में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 93 पहुंच गई है। इनमें 37 मरीज हरिद्वार से हैं और 43 देहरादून से हैं। इसके अलावा टिहरी के दो, चमोली व रुद्रप्रयाग के एक-एक और उत्तर प्रदेश के नौ मरीज शामिल हैं।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक जुलाई, अगस्त और सितंबर में अब तक 719 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 93 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। बीती अगस्त में 31 और सितंबर में अब तक 58 मरीजों को डेंगू का डंक लग चुका है। डेंगू से निपटने के सरकारी दावे भी धरे के धरे रह गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम यह दावा कर रहे थे कि बीते साल से सबक लेते हुए इस बार डेंगू फैलाने वाले मच्छर के खात्मे के लिए शुरुआती दौर से ही कदम उठाए जा रहे हैं। शहरी व ग्रामीण इलाकों में फॉगिंग के साथ ही आमजन को जागरूक करने का दावा भी किया जा रहा था, लेकिन सारे दावे फुस्स साबित हुए हैं। यही वजह है कि डेंगू का मच्छर लगातार अपनी सक्रियता बढ़ा रहा है।

Leave a Comment