Share
दून के शंकर थापा की दूसरे आयरन मैन खिताब पर नजर

दून के शंकर थापा की दूसरे आयरन मैन खिताब पर नजर

देहरादून : दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुई आयरन मैन प्रतियोगिता में आयरन मैन का खिताब जीत चुके शंकर थापा अब मलेशिया में होने वाली आयरन मैन प्रतियोगिता की तैयारी में है। यह एक ऐसी प्रतियोगिता है जिसमें शारीरिक शक्ति के साथ मानसिक शक्ति की भी परीक्षा होती है। स्विमिंग, साइकिलिंग और मैराथन दौड़ के मिश्रण वाली इस प्रतियोगिता में शंकर थापा ने वेटरन वर्ग में पहला स्थान हासिल किया था।

 दून के पंडितवाड़ी निवासी शंकर थापा ने पोर्ट एलिजाबेथ दक्षिण अफ्रीका में आयरन मैन प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व किया। इसमें भारत से 14 लोगों ने भाग लिया था। प्रतियोगिता 3.8 किमी स्विमिंग से शुरू होकर 180 किमी साइकिलिंग दौड़ और 42.2 किमी मैराथन के बाद समाप्त होती है।
45 प्लस आयु वर्ग में शंकर थापा ने कुल 226 किमी की इस स्पर्धा को 13.55 घंटे में पूरा करते हुए प्रथम स्थान हासिल किया। शुरू से ही कुशल तैराक रहे शंकर थापा मुंबई में गहरे समुद्र में गोतखोरी का कार्य करते हैं। शंकर थापा ने बताया कि पांच साल पहले उन्हें मैराथन दौड़ में भाग लेने शुरू किया। धीरे-धीरे वह इसमें भी निपुण हो गए।

आयरन मैन की तैयारी के लिए उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कई प्रतियोगिता में भाग लिया। आयरन मैन की लंबी और थकान भरी स्पर्धा में जब आयरन मैन का खिताब जीता तो खुशी की लहर दौड़ गई। अब वह नवंबर में मलेशिया के लकांवी में होने वाली आयरन मैन प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इसके लिए वह तैयारी में जुटे हैं।

Leave a Comment