Share
बिना अनुमति डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स एप्लिकेशंस लैबोरेटरी के ऊपर उड़ा ड्रोन, जांच शुरू

बिना अनुमति डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स एप्लिकेशंस लैबोरेटरी के ऊपर उड़ा ड्रोन, जांच शुरू

देहरादून। डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) के देहरादून स्थित डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स एप्लिकेशंस लैबोरेटरी (डील) के ऊपर से अनजाने ड्रोन के उड़ान भरने की घटना ने अफसरों में हलचल पैदा कर दी। सुरक्षा एजेंसियों ने इसे गंभीरता से लेते हुए जांच भी शुरू कर दी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सप्ताह के दरम्यान एक ड्रोन (अनमैंड एयर व्हीकल) ने तीन बार रायपुर रोड स्थित डील परिसर के ऊपर से उड़ान भरी। इसकी जानकारी सबसे पहले डील के सुरक्षा कर्मियों ने अधिकारियों को दी। इसके बाद डील के कुछ कार्मिकों व डील कॉलोनी के लोगों ने भी इस बारे में बताया। बताया जा रहा है कि यह ड्रोन आमतौर पर प्रयोग किए जाने वाले ड्रोन से बड़ा था और पेशेवर श्रेणी का प्रतीत हो रहा था।

डील जैसे अति संवेदनशील रक्षा अनुसंधान संस्थान के ऊपर से इस तरह बिना अनुमति ड्रोन के उड़ान भरने को डील प्रशासन ने भी गंभीरता से लिया है। इस बारे में जानकारी प्राप्त करने पर डील के टेक्निकल स्टाफ ऑफिसर व वरिष्ठ विज्ञानी वीके कौशिक ने बताया कि आइबी (इंटेलीजेंस ब्यूरो) व अन्य सुरक्षा एजेंसियों को इस बारे में सूचित किया जा चुका है। उनकी तरफ से अभी किसी तरह की जानकारी नहीं दी गई है, हालांकि प्रकरण की जांच जारी है। उन्होंने बताया कि बहुत संभव है कि यह सेना का ड्रोन हो, जो प्रशिक्षण या ट्रायल के तौर पर उड़ान भर रहा हो। फिर भी इस मामले में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी और सुरक्षा एजेंसियों के इनपुट के बाद ही कुछ स्पष्ट कहा जा सकता है।

Leave a Comment